ताज़ा खबर
 

हरियाणा ने स्कूल शिक्षा गुणवत्ता में किया सबसे अधिक सुधार

सूचकांक के मुताबिक बड़े राज्यों में केरल पहले और राजस्थान दूसरे स्थान पर रहा जबकि जम्मू कश्मीर और उत्तर प्रदेश अंतिम पायदान पर रहे।

सूचकांक के मुताबिक केरल, मणिपुर और चंडीगढ़ संपूर्ण रैंकिंग में सबसे ऊपर रहे। इमेज क्रेडिट- इंडियन एक्सप्रेस।

नीति आयोग ने सोमवार को राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के लिए स्कूल शिक्षा गुणवत्ता सूचकांक (एसईक्यूआइ) जारी किया। सूचकांक के मुताबिक केरल, मणिपुर और चंडीगढ़ संपूर्ण रैंकिंग में सबसे ऊपर रहे। वहीं, हरियाणा और असम ने अपनी रैंकिंग में सबसे अधिक सुधार किया है। इस सूचकांक में पश्चिम बंगाल ने भाग नहीं लिया।

इस मौके पर नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत, आयोग के उपाध्यक्ष डॉक्टर राजीव कुमार, मानव संसाधन विकास (एचआरडी) मंत्रालय में स्कूली शिक्षा सचिव रीना रे और विश्व बैंक के अधिकारी मौजूद थे। इस सूचकांक को स्कूली शिक्षा में राज्यों के प्रदर्शन को आकने के लिए विकसित किया गया है। इससे राज्यों को इस क्षेत्र में अपनी कमी और मजबूती का पता चल सकेगा। फिर वे इसके आधार पर अपनी योजनाएं बना पाएंगे।
2016-17 के आंकड़ों पर आधारित इस सूचकांक के लिए 2015-16 को आधार वर्ष माना गया है।

सूचकांक के मुताबिक बड़े राज्यों में केरल पहले और राजस्थान दूसरे स्थान पर रहा जबकि जम्मू कश्मीर और उत्तर प्रदेश अंतिम पायदान पर रहे। छोटे राज्यों में मणिपुर और त्रिपुरा क्रमश: पहले और दूसरे स्थान पर रहे जबकि अरुणाचल प्रदेश अंतिम पायदान पर रहा। वहीं, केंद्रशासित प्रदेशों में चंडीगढ़ पहले और दादर एवं नागर हवेली दूसरा स्थान पर रहा जबकि लक्षद्वीप अंतिम पायदान पर रहा।

2015-16 के आधार पर अगर सुधार की बात करें तो बड़े राज्यों में हरियाणा और असम ने बाजी मारी। छोटे राज्यों की बात करें तो मेघालय, नगालैंड और गोवा ने आधार वर्ष की तुलना में अपने प्रदर्शन में सुधार किया। इसी तरह केंद्रशासित प्रदेशों में दमन दीव और दादर व नागर हवेली ने सुधार किया।

Next Stories
1 ‘आपको GK आता नहीं है और यहां ड्रामा कर रहे हैं’, डिबेट में उलझ पड़े दो कश्मीरी तो मुस्कुराने लगे संबित पात्रा
2 कश्मीर मामले पर सुप्रीम कोर्ट में 6 बार हुई केस की लिस्टिंग, डेढ़ महीने में केंद्र सरकार ने नहीं दिया कोई जवाब
3 ‘तकनीकी गड़बड़ी से चांद पर नहीं पहुंच सके, पर ये सूरज मंत्रालय की छठी मंजिल पर होगा’, आदित्य ठाकरे के सामने बोले संजय राउत
ये पढ़ा क्या?
X