ताज़ा खबर
 

Haryana Election Results 2019, Government Formation: दिवाली पर हरियाणा में नयी सरकार का शपथ ग्रहण, दुष्यंत चौटाला होंगे डिप्टी सीएम

Haryana Vidhan Sabha Election Results 2019, Haryana Government Formation: खट्टर ने राज्यपाल के सामने सरकार बनाने का दावा पेश किया है और 57 विधायकों का समर्थन होने की बात कही है। बता दें कि सरकार ने 40 भाजपा विधायकों, 10 जेजेपी विधायकों और 7 निर्दलीय विधायकों का समर्थन प्राप्त होने का दावा किया हैं।

मनोहर लाल खट्टर विधायक दल के नेता चुने गए। (PTI Photo)

Haryana Election Results 2019, Haryana Government Formation: विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद मनोहर लाल खट्टर राज्यपाल से मिलने पहुंचे हैं। जेजेपी चीफ दुष्यंत चौटाला और केन्द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद भी उनके साथ हैं। खट्टर ने राज्यपाल के सामने सरकार बनाने का दावा पेश किया है और 57 विधायकों का समर्थन होने की बात कही है। बता दें कि सरकार ने 40 भाजपा विधायकों, 10 जेजेपी विधायकों और 7 निर्दलीय विधायकों का समर्थन प्राप्त होने का दावा किया हैं। नई खट्टर सरकार में दुष्यंत चौटाला डिप्टी सीएम का पद संभालेंगे।

इससे पहले चंडीगढ़ के यूटी गेस्ट हाउस में हुई भाजपा विधायक दल की बैठक में मनोहर लाल खट्टर को विधायक दल का नेता चुन लिया गया है। इसके साथ ही यह साफ हो गया है कि मनोहर लाल खट्टर एक बार फिर हरियाणा सरकार की कमान संभालेंगे। बता दें कि बीजेपी विधायक दल की बैठक में केन्द्रीय मंत्री रविशंकर बतौर पर्यवेक्षक मौजूद रहे।

Video: ‘दो गुजराती हमें सिखाएंगे राष्ट्रवाद’ जिनके यहां लोग फौज में जाने से डरते हैं’, पीएम मोदी और अमित शाह पर दुष्यंत चौटाला का वार

हरियाणा में भाजपा और जेजेपी के बीच गठबंधन का ऐलान हो चुका है। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने शुक्रवार देर शाम इसका ऐलान किया। ऐलान के मुताबिक सीएम भाजपा से होगा, वहीं डिप्टी सीएम जेजेपी की तरफ से होगा। बता दें कि 90 सीटों वाली हरियाणा विधानसभा के चुनाव नतीजों के तहत भाजपा को राज्य में 40 सीटों पर जीत मिली थी। वहीं जेजेपी के खाते में 10 सीटें गई थीं।

ये है डिप्टी सीएम बनने जा रहे दुष्यंत चौटाला की कोर टीम, 28 साल के भाई से 65 साल के डॉक्टर तक 

Live Blog

Highlights

    22:04 (IST)26 Oct 2019
    कल दोपहर में होगा शपथ ग्रहण

    मनोनीत मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि दुष्यंत चौटाला उप मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे और शपथ ग्रहण समारोह रविवार दोपहर बाद 2.15 बजे होगा।

    21:22 (IST)26 Oct 2019
    कांग्रेस का नेतृत्व वो लोग कर रहे थे जिन्होंने 10 सालों तक देश को लूटा: चौटाला

    हरियाणा में सरकार निर्माण को लेकर तस्वीर साफ होने के बाद जेजेपी नेता दुष्यंत चौटाला ने मीडिया से बातचीत की। उन्होंने कहा, ‘‘कांग्रेस वह पार्टी है जो देवीलाल ने 1977 से पहले छोड़ दी थी। हरियाणा में कांग्रेस का नेतृत्व वो लोग कर रहे थे जिन्होंने 10 सालों तक देश को लूटा, 63 हजार एकड़ जमीन बेची, राज्य में सीएलयू गिरोह सक्रिय था।’’

    21:09 (IST)26 Oct 2019
    दिवाली पर हरियाणा में नयी सरकार का शपथ ग्रहण

    हरियाणा के राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य ने शनिवार को मनोहर लाल खट्टर को प्रदेश में अगली सरकार बनाने का न्यौता दिया। इससे पहले भाजपा विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद खट्टर ने जजपा और सात निर्दलीय विधायकों के समर्थन के साथ प्रदेश में सरकार गठन का दावा पेश किया था। खट्टर ने बताया कि 57 विधायकों, जिनमें भाजपा के 40, जजपा के 10 और सात निर्दलीय विधायक शामिल हैं, के समर्थन के साथ सरकार गठन के लिये राज्यपाल के समक्ष दावा पेश किया। हरियाणा की 90 सदस्यीय विधानसभा में बहुमत के लिये 46 सीटें होना जरूरी है।

    20:55 (IST)26 Oct 2019
    कौन हैं दुष्यंत चौटाला?

    31 साल के दुष्यंत चौटाला हरियाणा के हिसार के रहने वाले हैं। देश के डिप्टी पीएम रह चुके हरियाणा के कद्दावर नेता चौधरी देवीलाल के परिवार से आते हैं। ओम प्रकाश चौटाला के वह पोते हैं। पहली बार दुष्यंत चौटाला उस वक्त चर्चा में आए थे जब उन्होंने 2014 लोकसभा चुनाव में कुलदीप बिश्नोई को हराया था। उस वक्त सबसे कम उम्र में सांसद बनने का रिकॉर्ड बनाया था।

    20:19 (IST)26 Oct 2019
    बीजेपी के लिए चेतावनी हैं हरियाणा के नतीजे: संघ

    आरएसएस ने हरियाणा के नतीजों को बीजेपी के लिए जनता की चेतावनी बताया है। आरएसएस ने कहा है कि जनता सरकार से बहुत खुश तो नहीं है, पर सरकार के खिलाफ भी नहीं है। चुनाव नतीजों को एक चेतावनी कहा जा सकता है। आरएसएस के मुखपत्र 'पांचजन्य' में छपे एक लेख में यह बात कही गई।

    19:48 (IST)26 Oct 2019
    हरियाणा में उप-मुख्यमंत्री पद के लिए इनके नाम की भी थी चर्चा

    जननायक जनता पार्टी (जजपा) हरियाणा में उप-मुख्यमंत्री पद के लिए नैना चौटाला के नाम पर विचार कर रही थी। पार्टी सूत्रों ने शनिवार को यह जानकारी दी। नैना चौटाला जजपा नेता दुष्यंत चौटाला की मां और अजय चौटाला की पत्नी हैं। अजय चौटाला फिलहाल हरियाणा में शिक्षक भर्ती घोटाला मामले में अपने पिता और पूर्व मुख्यमंत्री ओम प्रकाश चौटाला के साथ जेल में बंद हैं।

    19:15 (IST)26 Oct 2019
    बीएसएफ के पूर्व जवान ने जजपा छोड़ी

    जननायक जनता पार्टी (जजपा) द्वारा सरकार गठन के लिए भाजपा को समर्थन देने को हरियाणा के मतदाताओं के साथ धोखा करार देते हुए बीएसएफ के पूर्व जवान तेज बहादुर यादव ने शनिवार को जजपा छोड़ दी। यादव ने सैनिकों को दिये जाने वाले भोजन की गुणवत्ता की शिकायत करते हुए एक वीडियो पोस्ट किया था, जिसके बाद 2017 में उन्हें सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) से बर्खास्त कर दिया गया था। इसके बाद वह जजपा में शामिल हुए और करनाल सीट से मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के खिलाफ विधानसभा चुनाव लड़ा, लेकिन 3,175 वोटों के साथ तीसरे स्थान पर रहे।

    18:28 (IST)26 Oct 2019
    इतने विधायकों के साथ पेश किया गया दावा

    मनोहर लाल खट्टर ने बताया कि 57 विधायकों के साथ सरकार गठन के लिये राज्यपाल के समक्ष दावा पेश किया गया है। उन्होंने बताया कि इनमें बीजेपी के 40, जजपा के 10 और सात निर्दलीय विधायक शामिल हैं। बता दें कि हरियाणा की 90 सदस्यीय विधानसभा में बहुमत के लिये 46 सीटें होना जरूरी है।

    17:44 (IST)26 Oct 2019
    कल दोपहर में होगा शपथ ग्रहण

    मनोनीत मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि दुष्यंत चौटाला उप मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे और शपथ ग्रहण समारोह रविवार दोपहर बाद 2.15 बजे होगा।

    17:04 (IST)26 Oct 2019
    गोपाल कांडा का समर्थन नहीं लेंगे: बीजेपी

    भाजपा ने कहा है कि वह सरकार गठन के लिये विवादित नेता और सिरसा से विधायक गोपाल कांडा का समर्थन नहीं लेगी, जो आत्महत्या के लिये उकसाने के दो मामलों में आरोपी हैं।

    16:43 (IST)26 Oct 2019
    अमित शाह ने किया था ये एलान

    भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने शुक्रवार को नयी दिल्ली में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में कहा था कि मुख्यमंत्री उनकी पार्टी का होगा और उपमुख्यमंत्री का पद क्षेत्रीय पार्टी को दिया जाएगा।

    16:26 (IST)26 Oct 2019
    दो उप-मुख्यमंत्री बनाने से संबंधित सवाल पर ये बोले रविशंकर प्रसाद

    केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने दो उप-मुख्यमंत्री बनाने से संबंधित सवाल पर कहा कि यह विषय मनोहर लाल खट्टर का है। वहीं अपने नाम की चर्चा के संबंध में विज ने कहा कि दो उप-मुख्यमंत्री के विषय पर बैठक में चर्चा नहीं हुई। उन्होंने कहा कि पार्टी जहां खड़ा करेगी, वहीं खड़े हो जाएंगे।

    15:29 (IST)26 Oct 2019
    कल दोपहर 2.15 बजे होगा शपथ ग्रहण समारोह, दुष्यंत चौटाला होंगे डिप्टी सीएम

    राज्यपाल से मुलाकात के बाद मनोहर लाल खट्टर ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि हमने हरियाणा में सरकार बनाने का दावा पेश किया है। राज्यपाल ने हमारा प्रस्ताव स्वीकार कर लिया है और हमें सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया है। मेरा इस्तीफा स्वीकार हो गया है। कल दोपहर 2.15 राजभवन में शपथ ग्रहण समारोह होगा। दुष्यंत चौटाला डिप्टी सीएम पद की शपथ लेंगे।

    14:48 (IST)26 Oct 2019
    तिहाड़ जेल से बाहर आएंगे अजय चौटाला

    जेल से बाहर आएंगे अजय चौटाला

    13:50 (IST)26 Oct 2019
    जेजेपी के भाजपा को समर्थन देने पर भड़के भूपिंदर सिंह हुड्डा

    भाजपा और जेजेपी के बीच गठबंधन का ऐलान हो चुका है। इस ऐलान के बाद जब भूपिंदर सिंह हुड्डा से इस पर प्रतिक्रिया मांगी गई तो उन्होंने जेजेपी पर निशाना साधते हुए कहा कि 'वोट किसी की, सपोर्ट किसी की, लोग समझ चुके हैं।'

    12:44 (IST)26 Oct 2019
    राज्यपाल से मुलाकात करेेंगे भाजपा नेता

    रविशंकर प्रसाद ने दी जानकारी कि अब भाजपा नेता राज्यपाल से मिलकर उनसे विनती करेगी कि उन्हें सरकार बनाने के लिए आमंत्रित करें।ANI Image

    12:41 (IST)26 Oct 2019
    गोपाल कांडा का समर्थन नहीं लेगी बीजेपी

    भाजपा सरकार में मंत्री अनिल विज ने मीडिया से बात करते हुए कहा है कि गोपाल कांडा को सरकार में शामिल करने का सवाल ही पैदा नहीं होता और ना ही हम उनका समर्थन लेंगे।

    11:58 (IST)26 Oct 2019
    गोपाल कांडा से समर्थन लेने के सवाल पर क्या बोले अनिल जैन?

    हरियाणा भाजपा प्रभारी अनिल जैन से जब मीडिया ने गोपाल कांडा से समर्थन लेने की बात पर सवाल किया तो जैन ने कहा कि पार्टी के विधायक दल की बैठक के बाद ही इस पर कोई फैसला होगा। बता दें कि गोपाल कांडा एक एयरहोस्टेस की आत्महत्या के मामले में आरोपी हैं। 

    11:57 (IST)26 Oct 2019
    विधायक दल की बैठक के लिए चंडीगढ़ के यूटी गेस्ट हाउस पहुंचे मनोहर लाल खट्टर

    हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर विधायक दल की बैठक में शामिल होने के लिए चंडीगढ़ के यूटी गेस्ट हाउस पहुंच चुके हैं। कुछ ही देर में यह बैठक शुरु हो जाएगी। 

    10:36 (IST)26 Oct 2019
    भाजपा विधायक दल की बैठक में शामिल होने पहुंचे संदीप सिंह

    भाजपा विधायक और पूर्व हॉकी कप्तान पार्टी के विधायक दल की मीटिंग में शामिल होने के लिए पहुंचे।

    09:41 (IST)26 Oct 2019
    भाजपा विधायक दल की बैठक में शामिल होने के लिए चंडीगढ़ रवाना हुए मनोहर लाल खट्टर

    चंडीगढ़ के यूटी गेस्ट हाउस में आज होने वाली भाजपा विधायक दल की बैठक में शामिल होने के लिए हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर दिल्ली से चंडीगढ़ रवाना हो गए हैं। बता दें कि खट्टर शुक्रवार को दिल्ली आए थे और यहां उन्होंने जेपी नड्डा से मुलाकात की थी।

    09:07 (IST)26 Oct 2019
    भाजपा से गठबंधन पर बोले दुष्यंत चौटाला

    हरियाणा में मजबूत सरकार देना भाजपा और जेजेपी दोनों के लिए अहम है। मैं अमित शाह जी और नड्डा जी को धन्यवाद देता हूं। हमारी पार्टी ने फैसला किया है कि राज्य की बेहतरी के लिए यह जरुरी है कि स्थायी सरकार मिले।

    ani imageजेजेपी नेता दुष्यंत चौटाला ने भाजपा-जेजेपी गठबंधन पर कहा कि

    08:30 (IST)26 Oct 2019
    जेजेपी को मिला डिप्टी सीएम पद

    हरियाणा में भाजपा और जेजेपी के गठबंधन का ऐलान हो गया है। गठबंधन के तहत सीएम पद भाजपा के पास रहेगा, वहीं डिप्टी सीएम पद जेजेपी के खाते में गया है। 

    Next Stories
    1 रिपोर्ट: आबादी की तुलना में नौकरियां नहीं दे पाई सरकार, 2012 के बाद बिना कॉन्ट्रेक्ट वाले कर्मियों को तरजीह
    2 अहमदाबाद से लौटे और 24 घंटे में अमित शाह ने बदल दिया गेम, गोपाल कांडा से भाजपा ने इसलिए बनायी दूरी
    3 Haryana: पहले कुलदीप सेंगर, फिर गोपाल कांडा; BJP का ‘बेटी बचाओ गैंग’ निर्लज्ज: कांग्रेस
    ये  पढ़ा क्या?
    X