ताज़ा खबर
 

सर्वे: हरियाणा में दो तिहाई से ज्यादा सीटों पर बीजेपी की बंपर जीत के आसार, पर 52 फीसदी लोगों ने मनोहर लाल खट्टर को बतौर CM नकारा

Haryana Assembly Election 2019: ABP News C voter Opinion poll survey : बीजेपी को भले ही प्रचंड बहुमत के आसार हों लेकिन मनोहर लाला खट्टर को बतौर सीएम 52 फीसदी लोगों ने नापसंद किया है।

Author नई दिल्ली | Updated: September 21, 2019 6:44 PM
सर्वे के मुताबिक 90 सीटों वाली हरियाणा विधान सभा में बीजेपी 78 सीटों पर जीत दर्ज कर सकती है।(फाइल फोटो)

Haryana Assembly Election 2019: ABP News C voter Opinion poll survey एबीपी न्यूज-सी वोटर के ओपिनियन पोल सर्वे के मुताबिक हरियाणा में न केवल मनोहर लाल खट्टर सरकार की वापसी होती दिख रही है बल्कि बीजेपी को दो तिहाई से ज्यादा सीटों पर प्रचंड बहुमत हासिल करने के आसार जताए गए हैं। सर्वे के मुताबिक 90 सीटों वाली हरियाणा विधान सभा में बीजेपी 78 सीटों पर जीत दर्ज कर सकती है, जबकि विपक्षी पार्टी कांग्रेस मात्र आठ सीटों पर सिमट सकती है। चौटाला परिवार से पनपी नई पार्टी जेजेपी को एक सीट मिलने का अनुमान जताया गया है, जबकि अन्य के खाते में तीन सीटें जाने के आसार हैं।

बता दें कि 2014 में हुए विधान सभा चुनाव में बीजेपी ने 47 सीटें जीती थीं। सर्वे के मुताबिक उसे इस बार 31 सीटों का फायदा हो सकता है, जबकि कांग्रेस के खाते में तब 15 सीटें आई थीं। यानी कांग्रेस तो सात सीटों के नुकसान की आशंका है। राज्य की तीसरी सबसे बड़ी पार्टी इंडियन नेशनल लोकदल (INLD) ने तब 19 सीटें जीती थीं लेकिन बदले राजनीतिक परिदृश्य में इस पार्टी के बुरी तरह से हारने की आशंका जताई गई है। हरियाणा जनहित कांग्रेस ने तब दो सीटें जीती थीं। इस बार सर्वे के मुताबिक एक सीट मिल सकती है। पांच निर्दलीयों ने भी पिछली बार चुनाव जीता था।

वोट परसेंटेज की बात करें तो बीजेपी को अकेले 46 फीसदी वोट मिलने के आसार जताए गए हैं। सर्वे के मुताबिक कांग्रेस को 22 फीसदी, जेजेपी को 8 फीसदी, इंडियन नेशनल लोकदल को 3 फीसदी और अन्य को 21 फीसदी वोट मिलने के आसार हैं। ओपिनियन पोल के मुताबिक 48 फीसदी लोगों ने मनोहर लाल खट्टर को बतौर सीएम अपनी पसंद बताया है जबकि 13 फीसदी लोगों की पसंद के साथ भूपेंद्र सिंह हुड्डा दूसरे नंबर पर और 11 फीसदी लोगों की पसंद के साथ जेजेपी के दुष्यंत चौटाला तीसरे नंबर पर सीएम की पसंद के रूप में उभरे हैं।

चौटाला परिवार में टूट और कांग्रेस में आपसी कलह की वजह से बीजेपी को सीधे तौर पर फायदा होता नजर आ रहा है। हरियाणा में 21 अक्टूबर को वोट डाले जाएंगे जबकि 24 अक्टूबर को वोटों की गिनती होगी। करीब 1.82 करोड़ मतदाता इस बार मताधिकार का उपयोग करेंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 सर्वे: महाराष्ट्र में फिर बन सकती है बीजेपी-शिवसेना की सरकार, कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन को 28 सीटों के नुकसान के आसार
2 BJP के दो बड़े नेताओं के बीच भिड़ंत! पत्नी के लिए टिकट चाहते हैं मोदी सरकार के मंत्री, बेटे के लिए जुटे पूर्व सांसद
3 महाराष्ट्र: एक महीने में 38 लोगों ने छोड़ी कांग्रेस-एनसीपी, पांच महीने पुराने पैटर्न से बीजेपी-शिवसेना को मिल सकती हैं 230 सीटें