ताज़ा खबर
 

Haryana, Maharashtra Elections Exit Poll 2019: महाराष्ट्र में भगवा लहर, फिर से NDA सरकार के आसार, 200 से ज्यादा सीट मिलने की उम्मीद

Haryana, Maharashtra Elections Exit Poll Results 2019: महाराष्ट्र में जहां देवेंद्र फडणवीस के नेतृत्व में भाजपा-शिवसेना गठबंधन सत्ता में वापसी का जोर लगा रहा है। वहीं हरियाणा में मनोहर लाल खट्टर फिर से सत्ता में वापसी के लिए कांग्रेस के सामने मुकाबले में हैं।

Author नई दिल्ली | Updated: October 21, 2019 8:23 PM
महाराष्ट्र में 288 और हरियाणा में 90 सीटों के लिए मतदान हुआ है। (फोटोः जनसत्ता)

Haryana, Maharashtra Assembly Elections Exit Poll Results 2019ः  महाराष्ट्र और हरियाणा में सोमवार (21 अक्टूबर) को मतदान शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो गया।  मतदान खत्म होने के बाद एग्जिट पोल के नतीजे आने शुरू हो गए हैं। ABP न्यूज-सी वोटर के एग्जिट पोल नतीजे के मुताबिक महाराष्ट्र में फिर से एनडीए गठबंधन की सरकार बन सकती है। सर्वे के मुताबिक इस गठबंधन को 204 सीटें मिलने की उम्मीद जताई गई है।

एग्जिट पोल के मुताबिक कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन को 69 सीटें  और अन्य दलों को 15 सीटें मिल सकती हैं। एगजिट पोल की सबसे बड़ी बात है कि बीजेपी महाराष्ट्र में अपने दम पर बहुमत पा सकती है। यानी 288 में से बीजेपी को 144 से ज्यादा सीटें मिल सकती हैं।

एग्जिट पोल में एनडीए गठबंधन को 46 फीसदी वोट मिलने की बात कही गई है, जबकि यूपीए गठबंधन को 37 फीसदी वोट मिलने की संभावना जताई गई है। सर्वे के मुताबिक अन्य दलों को 17 फीसदी वोट मिल सकते हैं।

महाराष्ट्र में 288 सीटों के लिए 3237 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। इसमें 235 महिला उम्मीदवार हैं। राज्य में चुनाव के लिए 96661 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। दूसरी तरफ हरियाणा में 90 सीटों के लिए भाजपा और कांग्रेस के अलावा इनेलो और उससे अलग हुआ धड़ा जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) भी चुनावी मुकाबले में है। राज्य में 1.83 करोड़ मतदाताओं ने 90 विधानसभा सीटों पर उम्मीदवारों की किस्मत का ईवीएम में कैद कर दी है।

खट्टर के नेतृत्व में भाजपा ने 75 सीटें जीतने का लक्ष्य रखा है, जबकि कांग्रेस राज्य में वापसी करने की उम्मीद कर रही है। वर्तमान में राज्य विधानसभा में भाजपा के 48 सदस्य हैं। मालूम हो कि चुनाव पूर्व ओपिनियन पोल में महाराष्ट्र और हरियाणा दोनों राज्यों में भाजपा के सत्ता में वापसी की बात कही गई थी। एबीपी और सी-वोटर के ओपिनियन पोल में महाराष्ट्र में भाजपा-शिवसेना गठबंधन की शानदार जीत के आसार हैं।

ओपिनियन पोल के अनुसार हरियाणा में भी भाजपा भारी बहुमत के साथ सत्ता में वापसी कर रही है। एबीपी ओपिनियन पोल के अनुसार महाराष्ट्र में भाजपा शिवसेना गठबंधन 194 सीटों पर जीत हासिल कर सकता है। वहीं हरियाणा में 90 में 83 सीटों पर भाजपा के जीत की बात कही जा रही है। कांग्रेस को महज 3 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है।  यह ओपिनियन पोल सर्वे 16 सितंबर से 16 अक्टूबर के बीच किया गया जिसमें 29 हजार 550 लोगों से बात की गई।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 बीजेपी की संकल्‍प यात्रा में नहीं जाने पर सवाल टाल गईं सांसद प्रज्ञा ठाकुर, गांधी को बताया ‘राष्ट्रपुत्र’, पहले गोडसे को कहा था ‘राष्‍ट्रभक्‍त’
2 सड़क किनारे मुर्गे-बकरे की दुकानों पर सख्त हुए सीएम योगी आदित्यनाथ, डीएम और एसपी को दी यह चेतावनी
3 Maharashtra Elections: 40 सीटों पर बागियों की टेंशन, कम मतदान और कृषि संकट समेत ये मुद्दे बिगाड़ सकते हैं BJP का खेल!