scorecardresearch

हर घर तिरंगा: आजादी के 75 साल पूरा होने का जश्न, कोरोना से हुए नुकसान की तिरंगा करेगा भरपाई

फिलहाल बाजार में 20-100 रुपए तक के झंडे उपलब्ध हैं। बाजार में झंडे की खरीदारी करने के लिए लोग अपने बच्चों के साथ आ रहे हैं। उम्मीद है कि आगामी दिनों में अच्छा कारोबार होगा।

हर घर तिरंगा: आजादी के 75 साल पूरा होने का जश्न, कोरोना से हुए नुकसान की तिरंगा करेगा भरपाई

निर्भय कुमार पांडेय
पिछले दो सालों से कोरोना की वजह से भयंकर नुकसान का सामना कर रहे तिरंगा और स्कूली सामग्री बेचने वाले दुकानदारों को उम्मीद है कि इस बार नुकसान की भरपाई हो जाएगी। जबसे आजादी के 75 वर्ष पूरे होने के अवसर पर केंद्र सरकार ने 15 अगस्त को ‘हर घर तिरंगा’ अभियान शुरू किया है, बाजार में तिरंगा की मांग बढ़ी है। इस अभियान के तहत लोगों को अपने घरों और दफ्तरों में राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। राजधानी में सड़क किनारे तिरंगा बेचने वाले विक्रेता अन्य सालों की तुलना में अधिक दिखाई दे रहे हैं।

मयूर विहार फेस-दो में सड़क किनारे तिरंगा बेचने वाले रामबीर ने बताया कि, अन्य सालों की तुलना में राष्ट्रीय ध्वज की थोड़ी मांग बढ़ी है। फिलहाल बाजार में 20-100 रुपए तक के झंडे उपलब्ध हैं। बाजार में झंडे की खरीदारी करने के लिए लोग अपने बच्चों के साथ आ रहे हैं। उम्मीद है कि आगामी दिनों में अच्छा कारोबार होगा। उन्होंने कहा कि खरीदार इस बार बड़ा तिरंगा झंडा खरीदने में कहीं अधिक दिलचस्पी दिखा रहे हैं।

वहीं, लक्ष्मी नगर में झंडे का कारोबार करने वाले सचिन गुप्ता ने बताया कि, पिछले दो सालों से स्कूल बंद होने की वजह से तिरंगा, टोपी, बैच और हाथ में पहने वाले रिबन की मांग न के बाराबर थी। पर इस साल जब से ‘हर घर तिरंगा’ अभियान की घोषणा की गई है।

काफी हद तक मांग बढ़ी है। उम्मीद है कि कारोना काल के बाद इस साल अच्छा कारोबार होगा। उन्होंने कहा कि, भले ही लोग अपने बजट के हिसाब से झंडा खरीद रहे हैं। पर खरीदारी करने के लिए लोग बाजारों में जुट रहे हैं।

उन्होंने कहा कि, जब लोग अपने घरों पर तिरंगा फहराना शुरू करेंगे तो उम्मीद है कि अन्य लोग बजारों का रुख करेंगे, जिससे दुकानदारी अच्छी होने की उम्मीद है।

पढें राष्ट्रीय (National News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.