ताज़ा खबर
 

Happy New Year 2020: देश में नए साल की धूम, सबसे पहले न्यूजीलैंड में मना न्यू ईयर, देखें विश्वभर ने कैसे किया सेलिब्रेट

Happy New Year 2020: न्यूजीलैंड के बाद रुस में नया साल मनाया जा चुका है। भारत के शाम 5:30 बजे यहां नए साल की शुरूआत हो गई थी।

Happy new Year 2020, New Zealand, Australiaदेखिए दुनिया भर में कैसे मनाया गया नया साल।(फोटो-PTI, AFP)

Happy New Year 2020: भारत में नए साल का जश्न शुरू हो गया है। रात के ठीक 12 बजते ही देश ने इसका धूमधाम से स्वागत किया। सड़क से लेकर सोशल मीडिया तक लोग एक-दूजे को 2020 के आगमन पर बधाई दे रहे हैं। देश की राजधानी दिल्ली से लेकर पटना, लखनऊ, भोपाल, गोवा, मुंबई और अहमदाबाद तक में नए साल का धूमधाम से जश्न मन रहा है।

हालांकि, नए साल ने सबसे पहले दस्तक न्यूजीलैंड में दी, जिसके बाद यह ऑस्ट्रेलिया में मनाया गया। कहीं जोरदार आतिशबाजी के साथ आसमान में खूबसूरत आकृतियां उकेर कर 2020 का वेलकम हुआ तो कहीं पर बौध भिक्षुओं ने शांति का संदेश देकर 2020 का स्वागत किया।

न्यूजीलैंड में सबसे पहले जश्ना का आगाज इसलिए होता है क्योंकि वहां का समय भारतीय समय से 7:30 घंटे आगे होता है। न्यूजीलैंड के बाद रुस में नया साल मनाया जा चुका है। भारत के शाम 5:30 बजे यहां नए साल की शुरूआत हो गई थी। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया, मेलबर्न, सिडनी कैनबरा में नए साल का जश्न शुरू हो गया है। नए साल की पूर्व संध्या पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी नए साल की बधाइयां दी।

Bodhgya, Happy New Year 2020 बोधगया में बौध भिक्षुओं ने दिया शांति संदेश।(फोटो-PTI)

उन्होंने कहा कि साल 2020 में लोगों के साथ मिलकर भारत में बदलाव और 130 करोड़ भारतीयों के जीवन को सशक्त बनाने का प्रयास जारी रहेगा। प्रधानमंत्री ने ट्विटर एकाउंट नमो 2.0 को रिट्वीट किया जिसमें ‘वर्ष 2020 गीत’ शीर्षक वाला वीडियो जारी किया गया है। उन्होंने अपने ट्वीट में इस गीत को सुंदर संकलन बताया। उन्होंने कहा कि इसमें 2019 में हमने जो प्रगति हासिल की उसके बारे में उल्लेख है।

सिडनी में कुछ इस तरह मनाया गया नया साल।(फोटो-PTI)

उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि 2020 में लोगों के साथ मिलकर भारत में बदलाव और 130 करोड़ भारतीयों के जीवन को सशक्त बनाने का प्रयास जारी रहेगा। गौरतलब है कि ट्विटर एकाउंट नमो 2.0 से ‘वर्ष 2020 गीत’ वीडियो जारी कर पूछा गया कि ‘उम्मीद करते हैं कि नरेन्द्र मोदी जी आपको यह पसंद आया होगा’ ।इस गीत में 2019 में सरकार की उपलब्धियों का उल्लेख किया गया है और वर्ष 2020 में सरकार के लक्ष्यों का भी जिक्र है।

देश भर में नए साल के जश्न की झलकियां।(फोटो-PTI) नए साल की पूर्व संध्या पर जश्न के दौरान रांची में एक छात्रा की तस्वीर।(फोटो-PTI)

भारतीय राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मंगलवार को लोगों से एक शांतिपूर्ण और करुणामयी समाज का निर्माण करने के लिए खुद को प्रतिबद्ध बनाने को कहा।राष्ट्रपति भवन द्वारा जारी एक बयान के अनुसार कोविंद ने नववर्ष 2020 की पूर्व संध्या पर नागरिकों को दिये अपने संदेश में कहा, ‘‘नववर्ष और नये दशक की सुबह एक ऐसे समाज के निर्माण के लिए खुद को प्रतिबद्ध करने का एक अवसर है जो शांतिपूर्ण और करुणामयी हो।’’ बयान के अनुसार राष्ट्रपति ने सभी भारतीयों और वैश्विक समुदाय को नये साल की बधाई और शुभकामनाएं दी।
उन्होंने कहा, ‘‘नया साल आपके जीवन में खुशी और समृद्धि लेकर लाये।’’

Next Stories
1 जानें जनरल मनोज मुकुंद नरवाने कोः 37 साल का आर्मी एंक्सपीरियंस, चीन मामलों में हैं माहिर; JK में भी कस चुके हैं आतंक पर ‘अटैक’
2 Swachh Survekshan League 2020: इंदौर लगातार चौथी बार नंबर-1, पिछड़ी नरेंद्र मोदी की काशी; दिल्ली समेत ये शहर भी रहे फिसड्डी
3 बिपिन रावत भी थे अनजान, फेयरवेल डिनर में जब जनरल के पास जा PM नरेंद्र मोदी बोले- आप ही बनेंगे पहले CDS
ये पढ़ा क्या?
X