ताज़ा खबर
 

हो चुकी जनमाष्टमी की तैयारियां, कल गूंजेंगी घरो में कृष्ण की किलकारियां

हाल ही रक्षाबंधन बीता और अब श्रीकृष्ण जन्माष्टमी को लेकर शहर में देश की राजधानी से लेकर विभिन्न शहरों और ग्रामों में जनमाष्टमी की तैयारियां चल रही हैं।
Author नई दिल्ली | September 4, 2015 17:26 pm
हो चुकी जनमाष्टमी की तैयारियां, कल गूंजेंगी घरो में किलकारियां

हाल ही रक्षाबंधन बीता और अब श्रीकृष्ण जन्माष्टमी को लेकर शहर में देश की राजधानी से लेकर विभिन्न शहरों और ग्रामों में जनमाष्टमी की तैयारियां चल रही हैं। ऐसे में जहां एक ओर स्कूलों और मंदिरों में जनमाष्टमी के लिए विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं तो वहीं राजधानी के विभिन्न चौराहों पर भी विभिन्न तरह की रासलीला के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

कल जनमाष्टमी की छुट्टी की वजह से ही पीएम मोदी आज टीचर्स के महत्व के बारे में बताया। इसके साथ ही स्कूलों में जनमाष्टमी के पर्व को ध्यान में रखकर कई तरह के कार्यक्रम आयोजित किए गए। आज हामिद अंसारी ने भी सभी

जन्माष्टमी पर्व पर शहर के हर घर में लगभग पूरी तैयारियां हो चुकी हैं, बस देर है तो कल सभी के घर में कृष्ण कन्हैया के जन्मदिन की किलकारियों की। ऐसा माना जाता है कि इस दिन भगवान कृष्ण से भी भक्त उनसे सच्चे दिल से मुराद मांगता है वह पूरी करते हैं। कृष्ण जनमाष्टमी का दिन हिंदु धर्म में बड़ा ही पवित्र धर्म है, जिस दिन भगवान ने मां देवकी के गर्भ से जेल की कारागार में जन्म लिया था।

पुरोहित बताते हैं कि इस दिन हरे भरे पेड़ों से फूल-पत्तियां तोड़ना अपराध है, क्योंकि पेड़-पौधों की पूजा की जाती है। वह कहते हैं कि यदि किसी की उंगली काट दी जाए और इसके बाद उसकी पूजा की जाए तो क्या फायदा। इसलिए पौधों से भी फूल नहीं तोड़े जाते। यह उनके अंग को काटने के समान है। बताया जाता है कि यह रास रचाने वाले राधा-कृष्ण को भी बर्दाश्त नहीं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.