ताज़ा खबर
 

बिहार: शेल्‍टर होम में यौन शोषण मामले में बड़ी कार्रवाई, हाजीपुर का डीपीओ गिरफ्तार

पीड़िताओं को मुंह खोलने पर जान से मारने की धमकी दी जाती थी। मामले में एक पीड़िता का कहना है कि एक बार मना करने पर मनमोहन प्रसाद सिंह ने उसके कपड़े फाड़ दिए थे।

बीती रात पुलिस ने आरोपी डीपीओ को गिरफ्तार किया। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

हाल ही में बिहार के हाजीपुर में एक शॉर्ट स्टे होम में रहने वाली लड़कियों के साथ यौन शोषण के मामले का खुलासा हुआ था। इस मामले में पीड़िताओं ने एक सरकारी अधिकारी पर यौन शोषण का आरोप लगाया था। अब खबर आयी है कि इस मामले में आरोपी और हाजीपुर डीपीओ (डिस्ट्रिक्ट प्रोबेशन अधिकारी) मनमोहन प्रसाद सिंह को बीती रात पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। यह घटना हाजीपुर के नगर थाना क्षेत्र के बाग दुल्हन मोहल्ले में स्थित अल्प आवास गृह की है। जहां रहने वाले लड़कियों ने महिला हेल्प लाइन पर फोन कर यौन शोषण की शिकायत की। जिसके बाद तुरंत मामले की जांच करायी गई, जिसमें पता चला कि डीपीओ अधिकारी मनमोहन प्रसाद सिंह शेल्टर होम जांच करने आते थे और यहां अल्पावास गृह में रहने वाली लड़कियों के साथ अश्लील हरकत करते थे।

इतना ही नहीं पीड़िताओं को मुंह खोलने पर जान से मारने की धमकी दी जाती थी। मामले में एक पीड़िता का कहना है कि एक बार मना करने पर मनमोहन प्रसाद सिंह ने उसके कपड़े फाड़ दिए थे। लड़कियों का कहना है कि आरोपी अधिकारी अकेले कमरे में आ जाते थे और हाथ पैर दबाने का दबाव बनाते थे और फिर अश्लील हरकतें करते थे। अल्पावास गृह की संचालिका करुणा कुमारी का भी कहना है कि जांच के नाम पर अधिकारी सभी स्टाफ को नीचे रहने का निर्देश देते थे और अल्पावास के ऊपर वाले कमरे में अकेले चले जाते थे। पिछले काफी समय से यह सब चल रहा था। बता दें कि बीते दिनों बिहार के मुजफ्फपुर में शेल्टर होम में बच्चियों के साथ यौन शोषण के खुलासे के बाद हंगामा हो गया था। मामले में आरोपी ब्रजेश ठाकुर को गिरफ्तार किया गया है। इस मुद्दे ने राजनैतिक रंग ले लिया था और सरकार आलोचना के निशाने पर आ गई थी।

मामला बढ़ता देख बिहार सरकार ने एक 5 सदस्यीय कमेटी का गठन कर राज्य के सभी शेल्टर होम की जांच करने का आदेश दिया था। हालांकि इतने दिन बीत जाने के बाद भी अभी तक कमेटी ने अनपी रिपोर्ट पेश नहीं की है। हाल ही में पटना में भी एक शेल्टर होम में 2 बच्चियों की मौत का मामला सामने आया है। साथ ही कुछ दिन पहले उत्तर प्रदेश के देवरिया में भी ऐसा ही एक मामला सामने आया था। जिसमें रहने वाली लड़कियों से देह व्यापार कराने की खबरें आयी थी। पुलिस ने इस मामले में कुछ लोगों को गिरफ्तार भी किया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App