ताज़ा खबर
 

यूपी में बीजेपी की इस चुनावी तरकीब को गुजरात में अपनाएगी कांग्रेस

गुजरात कांग्रेस के अध्यक्ष भरतसिंह सोलंकी ने कहा है कि यदि पार्टी सत्ता में आती है तो किसानों के सारे लोन माफ कर दिये जाएंगे।

गुजरात में जीत के लिए कांग्रेस योगी आदित्य नाथ के तरीके को आजमाने पर विचार कर रही है। (Source-EXPRESS PHOTO)

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्य नाथ ने किसानों का कर्जा क्या माफ किया, कई दूसरे राज्य के नेता भी इस वादे को वोट पाने का सॉलिड तरीका समझने लगे हैं। बीजेपी द्वारा किसानों के कर्ज माफी के वादे को सफलतापूर्वक लागू करने के बाद, अब ना सिर्फ बीजेपी शासित राज्य भी इस नक्शे कदम पर चलने की सोचने लगे हैं, बल्कि कई राज्यों में सत्ता से दूर कांग्रेस भी इस उपाय को वोट पाने का जरिया समझने लगी है। अब गुजरात कांग्रेस के नेताओं ने ऐलान किया है कि अगर पार्टी सत्ता में आती है तो सारे किसानों का कर्जा माफ कर देगी। अंग्रेजी वेबसाइट रेडिफ डॉट कॉम के मुताबिक गुजरात कांग्रेस के अध्यक्ष भरतसिंह सोलंकी ने कहा है कि यदि पार्टी सत्ता में आती है तो किसानों के सारे लोन माफ कर दिये जाएंगे।

उत्तर प्रदेश में सीएम योगी आदित्य नाथ ने लगभग सवा दो करोड़ किसानों का 36 हज़ार करोड़ कृषि लोन माफ कर दिया है। गुजरात में लगभग 20 सालों से सत्ता से बाहर कांग्रेस कर्ज माफी को सत्ता में वापसी का आजमाया हुआ तरीका मानती है। गुजरात में इसी साल चुनाव होने हैं, इस दौरान बीजेपी को यहां 4 टर्म के सत्ता विरोधी लहर का सामना करना पड़ेगा। लिहाजा कांग्रेस इस चुनाव में हर कीमत पर वापसी की कोशिश कर रही है। बता दें कि यूपी चुनाव में प्रचार के दौरान पीएम नरेन्द्र मोदी ने वादा किया था कि अगर राज्य में बीजेपी की सरकार बनी तो कैबिनेट की पहली बैठक में किसानों का कर्ज सरकार माफ कर देगी। हालांकि सीएम योगी ने अपने पद की शपथ लेने के लगभग 15 दिनों बाद कैबिनेट की पहली बैठक की थी लेकिन उन्होंने किसानों की कर्ज माफी का फैसला इसी बैठक में ले लिया था। पर बीजेपी ने प्रत्येक किसान का एक लाख रुपये ही कर्ज माफ किया है।

गुजरात कांग्रेस को लगता है कि इस जीताऊ वादे को करके राज्य के किसानों का वोट पाया जा सकता है। अगर कृषक समुदाय कांग्रेस के पक्ष में वोट करता है तो कांग्रेस के लिए ये बड़ी गोलबंदी साबित हो सकती है।

गुजरात लौटे हार्दिक पटेल ने पीएम मोदी पर साधा निशाना- “दो लाख रुपए का सूट पहनकर खुद को गांधी कहते हो”

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App