ताज़ा खबर
 

सरदार पटेल की Statue of Unity को SCO ने माना आठवां अजूबा, केवल सवा साल में ही 31 लाख पर्यटक कर चुके हैं Visit

भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ट्वीटर पर इसकी घोषणा की। मूर्ति का अनावरण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 31 अक्टूबर 2018 को किया था।

Author नई दिल्ली | Published on: January 14, 2020 4:53 PM
नर्मदा नदी पर सरदार सरोवर बांध के समीप केवड़िया कॉलोनी में स्थापित सरदार वल्लभ भाई पटेल की 182 मीटर स्टेच्यू ऑफ यूनिटी (फोटो सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस)

गुजरात के नर्मदा जिले के केवड़िया में 182 मीटर ऊंची सरदार पटेल की स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को यूरेशिया के आठ देशों के समूह शंघाई सहयोग संगठन (Shanghai Cooperation Organisation) ने आठ अजूबों में शामिल किया है। भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने इसकी घोषणा की। ट्वीटर पर उन्होंने सदस्य देशों में पर्यटन को बढ़ावा देने के एससीओ के प्रयास की सराहना करते हुए कहा कि इससे निश्चित रूप से प्रेरणा मिलेगी। एससीओ के अलग दुनिया भर के सात अजूबों में भारत का ताजमहल शामिल है।

सवा साल में प्रतिमा देखने 31 लाख पर्यटक आए : एससीओ के आठ सदस्यों में भारत, पाकिस्तान, चीन, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, तजाकिस्तान, रूस और उज्बेकिस्तान शामिल हैं। मीडिया खबरों के अनुसार, केवल सवा साल में ही स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को देखने 31.09 लाख पर्यटक आ चुके हैं। इससे स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को कुल 79.94 करोड़ रुपए की आमदनी हुई।

Hindi News Live Updates 14 January 2020: देश की बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

औसतन 15000 से अधिक पर्यटक रोज आते हैं : इसी के साथ स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के SCO के आठ अजूबों की लिस्ट में शामिल होने का मतलब यह भी है कि अब SCO खुद सदस्य देशों में दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति स्टैच्यू ऑफ यूनिटी का प्रचार करेगा। गुजरात स्थित इस स्मारक को देखने औसतन 15000 से अधिक पर्यटक रोज पहुंच रहे हैं। सरदार सरोवर नर्मदा निगम लिमिटेड ने दिसंबर 2019 में एक बयान में कहा था, “पहली नवंबर, 2018 से 31 अक्टूबर, 2019 तक पहले साल में रोजाना आने वाले पर्यटकों की संख्या में औसतन 74 फीसदी वृद्धि हुई है और अब दूसरे साल के पहले महीने में पर्यटकों की संख्या औसतन 15036 पर्यटक प्रतिदिन हो गई है।”

पीएम मोदी ने अक्टूबर 2018 में किया था उद्घाटन : स्टैच्यू ऑफ यूनिटी देश के पहले गृहमंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल की 182 मीटर ऊंची प्रतिमा है। यह नर्मदा नदी पर सरदार सरोवर बांध के समीप केवड़िया कॉलोनी में स्थापित की गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 31 अक्टूबर 2018 को इसका अनावरण किया था। सरदार पटेल की प्रतिमा स्थापना का विचार पीएम नरेंद्र मोदी का ही था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 CAA-NRC के विरोध में फिर बोलें नोबेल विजेता अमर्त्य सेन, कहा ‘प्रदर्शनों के लिए जरुरी है विपक्ष की एकता’
2 ‘मां के लिए व्हीलचेयर मांगा तो इंडिगो पायलट ने दी जेल भिजवाने की धमकी’, शिकायत पर कार्रवाई करेगी कंपनी
3 ‘अगर Assam राज्य को मिली रहती NRC Update की पूरी जिम्मेदारी, तो होती दोष रहित सही एनआरसी’, बोले सीएम सोनोवाल
ये पढ़ा क्‍या!
X