ताज़ा खबर
 

गुजरात सरकार इस बार 20 नवंबर को मनाएगी ‘चिल्ड्रंस डे’! जानें क्या है पूरा मामला

गुजरात के वर्तमान मुख्य सचिव जेएन सिंह का कार्यकाल इसी महीने खत्म होने जा रहा है। ऐसे में नए सीएस को लेकर राज्य सचिवालय में अटकलों का बाजार खूब गर्म है।

Author Published on: November 18, 2019 10:57 AM
इस तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रतीकात्मक रूप में किया गया है। (फाइल फोटो सोर्स: द इंडियन एक्सप्रेस)

पहली बार गुजरात सरकार का सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग काफी अनोखे ढंग से 20 नवंबर को अंतरराष्ट्रीय बाल दिवस मनाने जा रहा है। गौरतलब है कि यह पहल प्रमुख सचिव (समाजिक न्याय एवं अधिकारिता) मनोज अग्रवाल ने की है। वरिष्ठ नौकरशाहों ने कथित तौर पर अपने विभाग के अधिकारियों को विभिन्न चाइल्ड-केयर संस्थानों का दौरा करने और बच्चों से मिलने को कहा है, ताकि वे खुद को विशिष्ठ और समाज का हिस्सा महसूस कर सकें।

अग्रवाल खुद गांधीनगर शहर में एक ऐसे सरकारी मान्यता प्राप्त संस्थान का दौरा करने वाले हैं जहां HIV+ से प्रभावित बच्चों की देखभाल की जा रही है। गौरतलब है कि भारत में 14 नवंबर को बाल दिवस मनाया जाता है। यह दिन देश के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू की जयंती पर सेलिब्रेट किया जाता है। भारत में यह प्रथा काफी लंबी अर्से से चली आ रही है। हालांकि, विश्व भर में 20 नवंबर को यूनिसेफ द्वारा बाल दिवस मनाया जा रहा है।

इसके अलावा गुजरात में मुख्य सचिव को लेकर अटकलों का बाजार भी काफी गर्म है। राज्य सचिवालय में शीर्ष नौकरशाही के बीच नए मुख्य सचिव (CS) की चर्चा जोरों पर है, क्योंकि वर्तमान मुख्य सचिव जेएन सिंह का कार्यकाल इसी महीने खत्म होने जा रहा है। इस बीच सचिवालय के कई नौकरशाहों का मानना है कि दिल्ली में पोस्टेड कोई अधिकारी या फिर सीनियर आईएएस अधिकारी गुरुप्रसाद महापात्रा सीएस की दौड़ में सबसे आगे हैं। अधिकारियों का कहना है कि महापात्र दिल्ली छोड़ने के लिए राजी नहीं होंगे। लेकिन, उन्हें गांधीनगर में सेवा करने के लिए कहा जा सकता है।

एक सीनियर IAS अधिकारी ने बताया, “केंद्र सरकार में बैठा कोई भी अधिकारी किसी राज्य में काम नहीं करना चाहेगा। यदि केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर किसी अधिकारी को गुजरात सीएस के रूप में नियुक्त किया जाता है, तो यह बीजेपी नेतृत्व (पीएम मोदी और गृह मंत्री अमित शाह) के आदेश पर ही होगा।”

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Parliament Winter Session Updates: देश के आर्थिक हालात पर TMC और शिवसेना सहित अन्य पार्टियों ने दिया नोटिस
2 बीकानेर से जयपुर जा रही बस के उड़े परखच्चे, ट्रक से भीषण टक्कर के बाद भड़की आग, 14 की मौत
3 महाराष्ट्र: राष्ट्रपति शासन के बीच फडणवीस के चहेते IAS अफसर की गवर्नर हाउस में तैनाती, कोश्यारी की यूं कर रहे मदद
जस्‍ट नाउ
X