ताज़ा खबर
 

गुजरात: धर्म परिवर्तन के 94 फीसदी आवेदन हिंदुओं के, मुस्लिम केवल 1.2 प्रतिशत

सूरत और जूनागढ़ और आणंद से सबसे ज्यादा आवेदन प्राप्त हुए हैं । सूरत के 474 हिंदूओं ने धर्म परिवर्तन के लिए आवेदन किया है जबकि इस जिले से मात्र 11 मुस्लिमों ने आवेदन किया है।

Author अहमदाबाद | July 3, 2019 2:17 PM
सीएम रूपाणी। फोटो: ANI

गुजरात में धर्म परिवर्तन के आवेदनों को लेकर एक चौंकाने वाली बात सामने आई है। यहां धर्म परिवर्तन के 94 फीसदी आवेदन हिंदुओं के हैं जबकि मुस्लिम के सिर्फ 1.2 प्रतिशत। राज्य सरकार ने विधानसभा में यह जानकारी दी।

प्रश्नकाल के दौरान कांग्रेस विधायकों द्वारा धर्म परिवर्तन से जुड़े आवेदनों के बारे में जानकारी मांगी गई थी। विधायकों ने इसके लिए राज्य के गृह विभाग से इस संबंध में सभी आंकड़ों के साथ-साथ किस जिले से सबसे ज्यादा लोगों ने आवेदन किए या है इसकी भी जानकारी मांगी थी।

राज्य के गृह मंत्रालय के प्रभार संभालने वाले मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने बताया ने लिखित जवाब में बताया पिछले दो साल में 31 मई 2019 तक कुल 911 लोगों ने आवेदन किए इनमें से 863 आवेदन हिंदूओं के थे जिन्होंने अलग-अलग धर्म को अपनाने के लिए आवेदन किया था। इनमें 36 मुस्लिम, 11 ईसाई और एक इस्माली खोजा और एक बौद्ध धर्म से है। सरकार ने बताया कि इनमें से 689 लोगों को अनुमित दे दी गई है।

सूरत और जूनागढ़ और आणंद से सबसे ज्यादा आवेदन प्राप्त हुए हैं । सूरत के 474 हिंदूओं ने धर्म परिवर्तन के लिए आवेदन किया है जबकि इस जिले से मात्र 11 मुस्लिमों ने आवेदन किया है। इससे साफ है कि सेंट्रल गुजरात के लोगों ने धर्म परिवर्तन के लिए सबसे ज्याादा आवेदन किए हैं।

मालूम हो कि गुजरात सरकार ने 2008 में धर्म परिवर्तन को लेकर कानून बनाया था। इसके तहत अगर किसी भी महिला या पुरुष को अपने धर्म में परिवर्तन करना है तो उसे सरकार से अनुमित लेना अनिवार्य है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App