ताज़ा खबर
 

गुजरात में लगातार दूसरे दिन भूकंपः राजकोट में 4.4 तीव्रता के झटके, मची अफरा-तफरी; J&K में भी फिर कांपी धरती

स्थानीय लोगों के मुताबिक, कल के झटके तेज थे, जिससे कई जगह मकानों में दरारें पड़ गई थीं। सड़क किनारे खड़ी कारें हिलने लगी थीं।

तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया था। (फोटोः Freepik)

गुजरात में लगातार दूसरे दिन भूकंप के झटके महसूस किए गए। National Center for Seismology (NCS) के मुताबिक, ये झटके 4.4 तीव्रता के थे और दोपहर 12 बजकर 57 मिनट पर महसूस किए गए।

इस भूकंप के बाद कई इलाकों में लोग घरों से आनन-फानन बाहर भागे, जिसके बाद कॉलोनियों और सोसायटियों में अफरा-तफरी जैसा माहौल पनप गया। हैरत की बात है कि रविवार रात करीब आठ बजे गुजरात के कई हिस्सों में 5.5 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। कल के झटके तेज थे, जिससे कई जगह मकानों में दरारें पड़ गई थीं। सड़क किनारे खड़ी कारें हिलने लगी थीं।

जम्मू-कश्मीर में 3.2 तीव्रता का भूकंपः जम्मू-कश्मीर में सोमवार तड़के 3.2 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए। अधिकारियों ने बताया कि इससे किसी तरह के नुकसान की कोई खबर नहीं है। उन्होंने बताया कि यह भूकंप सुबह चार बजकर 36 मिनट पर आया और यह पांच किलोमीटर की गहराई पर था। साथ ही उन्होंने बताया कि भूकंप के कारण किसी भी तरह के जान-माल के नुकसान की खबर नहीं है।

इससे पहले लॉकडाउन के दौरान देश की राजधानी दिल्ली में भी कई बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। दिल्‍ली-एनएनसीआर पिछले दो महीने से लगातार हल्‍के झटकों का शिकार हो रही है। इससे लोगों में पैनिक फैल रहा है। इसी हफ्ते सोमवार दोपहर 2.1 तीव्रता का भूकंप आया जिसका केंद्र हरियाणा के गुरुग्राम में बताया जा रहा है।

दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के झटकों की शुरुआत 12 अप्रैल (3.5 तीव्रता) से हुई। तब से अबतक अलग-अलग दिन 14 बार झटके लग चुके हैं। एक्‍सपर्ट्स कहते हैं कि इन्‍हें हल्‍के में नहीं लिया जाना चाहिए। ये किसी बड़े भूकंप का संकेत हो सकते हैं।

Next Stories
1 नक्शा विवाद के बीच बोले रक्षा मंत्री- भारत और नेपाल में ‘रोटी’-‘बेटी’ का रिश्ता, नहीं तोड़ सकती विश्व की कोई भी ताकत
2 Amit Shah’s All-Party Meeting on Covid-19: दिल्ली सरकार को 500 कोच उपलब्ध कराएगा केंद्र, शकूरबस्ती में पहले ही लगे 50 कोच, 170-180 कोच आनंद विहार में रहेंगे
3 कोरोना संकट के बीच आज से Mumbai Locals चालू, पर रहेंगी ये पाबंदियां और शर्तें; गाड़ी पकड़ने से पहले जान लें ये बातें
ये पढ़ा क्या?
X