ताज़ा खबर
 

…ताकि डोनाल्ड ट्रम्प की नजर न पड़े, अहमदाबाद नगर निगम 500 झुग्गियों के सामने खड़ी कर रहा 7 फीट ऊंची लंबी दीवार

एएमसी के एक अधिकारी ने बताया कि करीब 600 मीटर की दूरी पर स्थित स्लम क्षेत्र को कवर करने के लिए 6-7 फीट ऊंची दीवार खड़ी की जा रही है। इसके बाद पौधारोपण अभियान चलाया जाएगा।

Author Edited By रवि रंजन अहमदाबाद | Published on: February 13, 2020 8:40 AM
अहमदाबाद में सरदार पटेल इंटरनेशनल एयरपोर्ट के निकट बन रही दीवार। (Express photo by Javed Raja)

गुजरात का अहमदाबाद नगर निगम (एएमसी) सरदार वल्लभभाई पटेल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को इंदिरा ब्रिज से जोड़ने वाली सड़क के साथ एक दीवार का निर्माण कर रहा है। भारत दौरे पर आ रहे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प 24 फरवरी को अहमदाबाद आने वाले हैं। संभावना जताई जा रही है अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रोड शो के लिए जिस मार्ग पर जाएंगे, उसी के बीच यह इलाका आता है। इस रास्ते के किनारे 500 झुग्गियां हैं। कहा जा रहा है कि ट्रम्प को यहां की झुग्गियां न दिखाई दे, इसलिए नगर निगम 7 फीट ऊंची लंबी दीवार खड़ा कर रहा है।

नागरिक निगम जिस दीवार का निर्माण कर रहा है, वह आधा किलोमीटर से अधिक लंबा और छह से सात फीट ऊंचा है। यह अहमदाबाद हवाई अड्डे से गांधीनगर की ओर जाने वाले रास्ते में है। मोटेरा में हवाई अड्डे और सरदार पटेल स्टेडियम के आसपास सौंदर्यीकरण अभियान के तहत दीवार का निर्माण किया जा रहा है।

एएमसी के एक अधिकारी ने बताया, “करीब 600 मीटर की दूरी पर स्थित स्लम क्षेत्र को कवर करने के लिए 6-7 फीट ऊंची दीवार खड़ी की जा रही है। इसके बाद पौधारोपण अभियान चलाया जाएगा।” दशकों पुराने देव सरन या सरनियावास स्लम एरिया में 500 से ज्यादा झुग्गियां हैं और करीब 2500 लोग यहां रहते हैं। एएमसी सौंदर्यीकरम अभियान के तहत साबरमती रिवरफ्रंट स्ट्रेच इलाके में खजूर के पौधे लगा रही है।

इसी तरह का सौंदर्यीकरण साल 2017 में अभियान जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे और उनकी पत्नी आकी आबे के दो दिवसीय गुजरात दौरे के दौरान किया गया था। वे 12वें भारत-जापान वार्षिक सम्मेलन में हिस्सा लेने आए थे।

बुधवार को एक वीडियो सामने आया है जिसमें राष्ट्रपति ट्रम्प पत्रकारों से यह कहते सुने जा रहे हैं कि मोदी ने उन्हें बताया कि “एयरपोर्ट से नए स्टेडियम (मोटेरा) तक उनके स्वागत में 50 से 70 लाख लोग होंगे।” यह संख्या लगभग अहमदाबाद की पूरी के बराबर है।

मोटेरा स्थित सरदार वल्लभभाई पटेल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से सरदार पटेल स्टेडियम तक एक रोड शो आयोजित होने की संभावना है। सूत्रों ने कहा कि अहमदाबाद जिले और शहर ग्रामीण के शिक्षा विभागों को 25,000 छात्रों की व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं, जबकि गुजरात विश्वविद्यालय के अधिकारियों से भी इसी तरह की उपस्थिति की मांग की गई है। इसके अलावा, लगभग 1,000 शिक्षकों को ग्रामीण और शहर दोनों सरकारी स्कूलों के दर्शकों का हिस्सा बनने के लिए कहा गया है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 हफ्ते भर पहले शीला दीक्षित के नाम पर वोट मांग रहे थे कांग्रेसी, हारते ही फोड़ दिया ठीकरा, बेटी बोलीं- ‘शर्म करो’
2 बंद होंगे सरकारी मदद पाने वाले 614 मदरसा और 101 संस्कृत संस्थान, भाजपा शासित राज्य में लिया गया फैसला
3 फड़णवीस सरकार के फैसले पर उद्धव ठाकरे ने आंखें तरेरी, मुंबई पुलिस चीफ के घरवालों को ठेका देने पर मांगी सफाई