ताज़ा खबर
 

घर पर बच्चों की पढ़ाई के लिए जारी होंगे दिशानिर्देश

एनसीईआरटी के निदेशक एचके सेनापति ने बताया कि हमारी एक टीम घर पर बच्चों की पढ़ाई के लिए दिशानिर्देश तैयार कर रही है। इन दिशानिर्देशों को इसी हफ्ते जारी किया जाएगा।

प्रतीकात्मक तस्वीर (फोटो सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस)

कोरोना विषाणु के प्रकोप को फैलने से रोकने के लिए पूरे देश में 15 अप्रैल तक पूर्ण बंदी लागू है। विभिन्न राज्य सरकारें बच्चों की सुरक्षा को देखते हुए पहले ही विद्यालयों को बंद कर चुकी हैं। इस बंदी में स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों की पढ़ाई का नुकसान न हो इसको देखते हुए राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) ने घर पर बच्चों की पढ़ाई के लिए दिशा निर्देश बनाने का निर्णय किया है। ये दिशा निर्देश पहली से बारहवीं तक के विद्यार्थियों के होंगे।

एनसीईआरटी के निदेशक एचके सेनापति ने बताया कि हमारी एक टीम घर पर बच्चों की पढ़ाई के लिए दिशानिर्देश तैयार कर रही है। इन दिशानिर्देशों को इसी हफ्ते जारी किया जाएगा। सेनापति ने बताया कि ये दिशा निर्देश ह्यसीखने के परिणामह्ण के आधार बनाए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि हमारे पास आॅनलाइन बहुत सारी सामग्री उपलब्ध है। इसमें ई-पाठशाला, टीवी चैनल स्वयं प्रभा, पोर्टल स्वयं, निष्ठां आदि शामिल हैं। हम इनके माध्य्म से बच्चेन की पढ़ाई को आगे जारी रख सकते हैं। इसके अलावा अभिभावकों की मदद से घर पर बच्चे क्या-क्या कर सकते हैं इसक बारे में भी सोचा जा रहा है।

सेनापति ने बताया कि अभी इस बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता है कि स्कूल कब खुलेंगे। हम अप्रैल, मई और जून के हिसाब से बच्चों के लिए दिशा निर्देश तैयार कर रहे हैं ताकि जब बच्चे जुलाई में स्कूलों में आएं तो ऐसा नहीं हो कि उन्होंने घर पर रहते हुए कुछ पढ़ा ही नहीं है। निदेशक ने बताया कि मानव संसाधन विकास मंत्रालय के सभी अंग इस दौरान मिलकर कार्य कर रहे हैं।

Next Stories
1 सरकारी आदेश की उड़ती दिखी धज्जियां, अर्द्धसैनिक बलों की भी तैनाती
2 जनसत्ता युवा: गेट की तैयारी के लिए ऑनलाइन टेस्ट है सबसे बेहतर विकल्प
3 जनसत्ता युवा: सफल उद्यमी बनना है तो इन गलतियों से बचें
ये पढ़ा क्या?
X