ताज़ा खबर
 

भारत के 10 सबसे प्रदूषित शहरों में 6 यूपी के, ग्रीनपीस इंडिया ने जारी की रिपोर्ट, नोएडा और गाजियाबाद में सबसे अधिक प्रदूषण

भारत के 10 सबसे प्रदूषित शहरों में 6 शहर सिर्फ यूपी के हैं। ग्रीनपीस इंडिया की ताजा रिपोर्ट में इसका खुलासा हुआ है।

इन 21 शहरों में नोएडा, गुड़गांव, और ग्रेटर नोएडा भी आईटी कंपनियों के कारण शामिल हैं। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

भारत में प्रदूषण एक बड़ी समस्या है। उत्तर भारत के राज्यों में यह समस्या काफी गंभीर हो गई है। बता दें कि भारत के 10 सबसे प्रदूषित शहरों में 6 शहर सिर्फ यूपी के हैं। ग्रीनपीस इंडिया की ताजा रिपोर्ट में इसका खुलासा हुआ है। रिपोर्ट के अनुसार, यूपी के नोएडा, गाजियाबाद, बरेली, इलाहाबाद, मुरादाबाद, फिरोजाबाद देश के टॉप 10 प्रदूषित शहरों में शामिल हैं।

बता दें कि इस रिपोर्ट में वायु की गुणवत्ता को आधार बनाया गया है। इस रिपोर्ट के लिए 52 दिनों तक देश के विभिन्न शहरों में डाटा इकट्ठा किया गया, जिसमें देश के 287 शहरों में से 231 की वायु गुणवत्ता तय मानकों PM10 के लिए 60 µg/m3 से भी खराब मिली। रिपोर्ट के अनुसार, झारखंड का झरिया शहर इस लिस्ट में सबसे प्रदूषित शहर बताया गया है। रिपोर्ट के अनुसार, बीते दो सालों के मुकाबले दिल्ली की हवा में सुधार हुआ है, लेकिन अभी भी यह तय मानकों से 3.5 गुना अधिक प्रदूषित है।

दिल्ली देश के 10 सबसे प्रदूषित शहरों में 10वें नंबर पर है, जबकि एक साल पहले यह आठवे नंबर पर था। अपने कोयले रिजर्व के लिए मशहूर झारखंड का धनबाद देश का दूसरा सबसे प्रदूषित शहर है। रिपोर्ट के अनुसार, मिजोरम का लुंगलेई शहर देश का सबसे कम प्रदूषित शहर बताया गया है।

मेघालय का डोवकी शहर दूसरा सबसे कम प्रदूषित शहर है। वहीं उत्तर प्रदेश का नोएडा, गाजियाबाद, बरेली, इलाहाबाद, मुरादाबाद और फिरोजाबाद शहर सबसे प्रदूषित शहरों में शुमार हैं।

जनवरी, 2019 में पर्यावरण मंत्रालय ने नेशनल क्लीन एयर प्रोग्राम जारी किया था। इस प्रोग्राम के तहत देश के विभिन्न शहरों की वायु गुणवत्ता में साल 2024 तक 20-30% की कमी करने का लक्ष्य रखा गया था। हालांकि ग्रीनपीस इंडिया की रिपोर्ट में जिन शहरों में पर्यावरण का अध्ययन किया गया है, उसमें 102 शहर NCAP योजना में शुमार शहर हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 लखनऊ में धारा 144 लगी, अमित शाह ने की रैली, कांग्रेस और सपा ने पूछा कौन कर रहा निषेधाज्ञा का उल्लंघन
2 6 घंटे के इंतजार के बाद केजरीवाल ने दायर किया नामांकन पत्र, पार्टी ने भाजपा पर लगाया नामांकन में देरी की साजिश का आरोप
3 Delhi Election 2020: भीम आर्मी नेता चंद्रशेखर आजाद को दिल्ली आने की छूट, पहुंचने से पहले पुलिस को बताना होगा
ये पढ़ा क्या ?
X