ताज़ा खबर
 

मौसम का हाल: मैदान में ढंग से नहीं उतर पाई ठंड

ग्रीन हाउस गैसों के चलते दिसंबर माह में दिल्ली के न्यूनतम तापमान में बढ़त देखने को मिल रही है। यह 14.4 डिग्री दर्ज किया गया है जो सामान्य से छह डिग्री अधिक है।

Author नई दिल्ली | Updated: December 13, 2020 6:02 AM
दिल्ली में बढ़ी सर्दी, न्यूनतम तापमान में आई गिरावट।

कुछ सालों से दिल्ली के मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है। मौसम विशेषज्ञ और पर्यावरणविद् इसका कारण ग्रीन हाउस गैसों का प्रभाव बता रहे हैं। इसके चलते दिसंबर माह में दिल्ली के न्यूनतम तापमान में बढ़त देखने को मिल रही है। यह 14.4 डिग्री दर्ज किया गया है जो सामान्य से छह डिग्री अधिक है।

इसमें अगले दो दिनों में तीन से चार डिग्री की गिरावट आने का अनुमान है। इससे पहले 1930 के दिसंबर में दिल्ली का न्यूनतम तापमान शून्य डिग्री दर्ज किया गया था।

दिल्ली सहित देश के कई हिस्सों में दिसंबर महीने में तापमान अपने तेवर लगातार दिखा रहा है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि हिमाचल को छोड़ कर उत्तर भारत व पश्चिमोत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों में तापमान औसत से अधिक चल रहा है। मौसम व पर्यावरणविद की मानें तो ग्रीन हाउस गैसों के प्रभाव से यह बदलाव देखने को मिल रहा है। जहां नवंबर में सर्दी ने एक से बढ़ कर एक रिकार्ड तोड़े।

वहीं दिसंबर में इस मौसम के नित नए तेवर देखने को मिल रहे हैं। बीते दिनों राजस्थान में दिसंबर में अधिकतम तापमान ने बीते कई सालों का रिकार्ड तोड़ा। वहीं अब दिल्ली में गरम मौसम बना हुआ है। दिल्ली के न्यूनतम तापमान में छह डिग्री की बढ़त बरकार रही।

मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली में दिसंबर का औसत न्यूनतम तापमान 11 दिसंबर तक 8.9 होता है। विभाग के क्षेत्रीय अधिकारी कुलदीप श्रीवास्तव का कहना है कि आम तौर से अब तक पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से दिल्ली सहित उत्तर भारत को अब तक कई दौर की बारिश मिल जाती थी, लेकिन इस बार अब से पहले यह बारिश नहीं हो पाई थी।

इसके साथ ही अब पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से बादल हैं जिससे तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। लेकिन अब बारिश होने व बर्फ गिरने से और जो पछुवा उत्तरी हवाएं चलेंगी उससे दिल्ली सहित देश के अधिकांश हिस्से में शीत लहर बढ़ जाएगी।

Next Stories
1 24 घंटे में मिले 1935 नए मरीज, 47 की मौत, दिल्ली में कोरोना संक्रमण की दर तीन फीसद से नीचे आई
2 पीएम की अपील का असर नहीं, कल दिल्ली मार्च शुरू करेंगे अन्नदाता; बोले- कृषि कानून रद्द करो फिर होगी वार्ता
3 बंगाल में भाजपा कार्यकर्ताओं पर हमला, एक की मौत, 6 गंभीर रूप से घायल
CSK vs DC Live
X