ताज़ा खबर
 

जनसत्ता युवा: गेट की तैयारी के लिए ऑनलाइन टेस्ट है सबसे बेहतर विकल्प

गुरु गोबिंद इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय के अंतिम वर्ष के छात्र हितेश पोपली ने कंप्यूटर साइंस विषय से गेट-2020 में पहला स्थान प्राप्त किया है। उन्हें 100 में 92 अंक प्राप्त हुए। हरियाणा के रहने वाले हितेश ने बताया कि वह भारतीय विज्ञान संस्थान, बंगलुरु से आगे की पढ़ाई करना चाहते हैं। हालांकि उन्होंने नौकरी के लिए कुछ साक्षात्कार भी दिए हैं। गेट की तैयारियों को लेकर हमने हितेश से बात की। पेश हैं बातचीत के कुछ अंश...

Author Published on: March 26, 2020 1:06 AM
गेट परीक्षा 2020 में टॉपर हितेश पोपली ने बताए तैयारी के तरीके।

गुरु गोबिंद इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय के अंतिम वर्ष के छात्र हितेश पोपली ने कंप्यूटर साइंस विषय से गेट-2020 में पहला स्थान प्राप्त किया है। उन्हें 100 में 92 अंक प्राप्त हुए। हरियाणा के रहने वाले हितेश ने बताया कि वह भारतीय विज्ञान संस्थान, बंगलुरु से आगे की पढ़ाई करना चाहते हैं। हालांकि उन्होंने नौकरी के लिए कुछ साक्षात्कार भी दिए हैं। गेट की तैयारियों को लेकर हमने हितेश से बात की। पेश हैं बातचीत के कुछ अंश…

सवाल : आपने गेट की तैयारी किस तरह से की?
हितेश : मैंने गेट की अपनी पूरी तैयारी इंटरनेट पर उपलब्ध जानकारी और सामग्री के जरिए की। मैंने सबसे पहले तो इंटरनेट के माध्यम से यह पता किया कि गेट की तैयारी के लिए सबसे जरूरी किताबें और नोट्स कौन से हैं। इसके बाद मैंने इन किताबों और नोट्स का इंतजाम किया। ऑनलाइन टेस्ट शृंखलाओं के माध्यम से मैंने अपनी तैयारी को परखा। ऑनलाइन टेस्ट गेट की तैयारी के लिए सबसे बेहतर विकल्प हैं। इसके अलावा मैंने अपने लिए एक समय सारणी बनाई जिसमें छुट्टी वाले दिन का अधिकतम उपयोग किया गया। इस समय सारणी का पूरी तरह से पालन भी किया।

सवाल : तैयारी के दौरान सबसे बड़ी समस्या क्या आई?
हितेश : तैयारी के दौरान मुझे सबसे बड़ी समस्या यही लगी कि मेरे पास मुझे दिशा दिखाने वाला कोई भी नहीं था। मुझे पता ही नहीं था कि मुझे क्या पढ़ना है और क्या नहीं। किस तरह की किताबें पढ़नी है। इंटरनेट ने इसमें मेरी बहुत अधिक सहायता की।

सवाल : गेट की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों के लिए आप क्या सलाह देना चाहेंगे?
हितेश : आप पढ़ाई कहीं से भी कर सकते हैं लेकिन सबसे जरूरी बात यह है कि आपका अपने विषय का आधार मजबूत होना चाहिए। आपको अपने विषय की छोटी से छोटी बारिकी के बारे में जानकारी होनी चाहिए। इसके बाद आपको परीक्षा के लिए तैयारी करनी है जिसमें आॅनलाइन टेस्ट बहुत मददगार साबित होते हैं। आप जितने अधिक आॅनलाइन टेस्ट दे सकते हो, दीजिए और खुद ही खुद का आकलन कीजिए।

Next Stories
1 जनसत्ता युवा: सफल उद्यमी बनना है तो इन गलतियों से बचें
2 जनसत्ता युवा: चॉकलेट पसंद करने वालों के लिए है यह करिअर
3 India Lock down: रामायण और महाभारत की टीवी पर होगी वापसी! जनता की अपील के बाद प्रसार भारती कर रहा तैयारी
ये पढ़ा क्या?
X