ताज़ा खबर
 

Post Office खाते में अब इतनी रकम रखना होगा जरूरी, वरना लगेगा मेंटेनेंस चार्ज, जानें पूरे डिटेल्स

इंडिया पोस्ट ऑफिस ने ट्वीट के जरिए ग्राहकों के बताया है कि नए नियम 11 दिसंबर 2020 से लागू होंगे।

Author Edited By कीर्तिवर्धन मिश्र नई दिल्ली | November 29, 2020 12:13 PM
Post Office, India Postप्रतीकात्मक फोटो।

पोस्ट ऑफिस में सेविंग्स अकाउंट रखने वाले खाताधारकों के लिए केंद्र सरकार ने नया नियम बनाया है। आधारभूत ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने के लिए अहम माने जाने वाले पोस्ट ऑफिस में भी अब लोगों को कम से कम 500 रुपए अकाउंट में जमा रखने होंगे। नए नियम के मुताबिक, 11 दिसंबर 2020 के बाद से जो लोग यह न्यूनतम रकम अकाउंट में नहीं रखेंगे, उन्हें मेंटेनेंस चार्ज देना होगा।

क्या था पुराना नियम?: इंडिया पोस्ट ऑफिस के ट्विटर हैंडल से इसकी सूचना देते हुए कहा गया कि अब पोस्ट ऑफिस के सेविंग्स अकाउंट में मिनिमम बैलेंस रखना अनिवार्य होगा। अगर वित्त वर्ष के अंत में 500 रुपए की न्यूनतम राशि अकाउंट में नहीं हुई, तो मेंटेनेंस फीस के तौर पर ग्राहक के अकाउंट से 100 रुपए काटे जाएंगे। अगर अकाउंट बैलेंस शून्य हो जाता है, तो इसे अपने आप बंद कर दिया जाएगा।

कितने लोग खुलवा सकते हैं पोस्ट ऑफिस में अकाउंट: बता दें कि पोस्ट ऑफिस में सेविंग्स अकाउंट को भी एक बालिग व्यक्ति, या दो लोग मिलकर भी खुलवा सकते हैं। इसके अलावा किसी नाबालिग के लिए उसके अभिभावक भी अकाउंट खुलवा सकते हैं। इसके अलावा किसी नाबालिग या मानसिक रुप से अक्षम व्यक्ति के लिए भी एक सेविंग्स अकाउंट खुल सकता है। पोस्ट ऑफिस में अकाउंट खुलवाने के दौरान नॉमिनेशन देना आवश्यक है।

क्या है पोस्ट ऑफिस की ब्याज दर?: पोस्ट ऑफिस में फिलहाल किसी भी सेविंग्स अकाउंट पर 4 फीसदी की ब्याज दर है। यह ब्याज हर महीने की 10 तारीख और महीने के अंत तक रखे गए न्यूनतम बैलेंस के आधार पर जोड़ा जाता है। पोस्ट ऑफिस की वेबसाइट के मुताबिक, जिस महीने की 10 तारीख से आखिर दिन तक अकाउंट में 500 रुपए नहीं रखे जाते, उसमें ब्याज नहीं दिया जाता।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 इधर किसान प्रदर्शन पर खुल कर नहीं बोले PM, उधर NITI आयोग सदस्य ने कहा- आंदोलनकारी नए कानून समझ नहीं पाए हैं
2 किसान आंदोलनः IPS को जवाब देने वाले ऐक्टर दीप सिद्धू पर लगा ‘खालिस्तानी’ होने का आरोप, हुआ सवाल तो कहा- भिंडरांवाले नहीं था आतंकी
3 संपत्ति छिपाने को लेकर घिरे Infosys फाउंडर के दामाद, खुलासा- बेटी UK की महारानी से भी अधिक पैसे वाली; ऐसा है बिजनेस जगत में मूर्ति परिवार का दखल
ये पढ़ा क्या?
X