ताज़ा खबर
 

6 महीने से चल रही थी 500-1000 के नोट बंद करने की तैयारी, लेकिन नकली नोट नहीं यह है चिंता की असल वजह

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार (8 नवंबर) को 500 और 1000 के मौजूदा नोट बंद करने का एलान किया।
Author November 9, 2016 11:58 am
चित्र का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार (8 नवंबर) को 500 और 1000 के मौजूदा नोट बंद करने का एलान किया। लोगों को लगा कि यह अचानक लिया गया फैसाला है लेकिन इसके लिए सरकार पिछले 6 महीनों से तैयारी कर रही थी। इस बदलाव का मुख्य उद्देश्य नकली नोटों पर काबू पाना नहीं बल्कि काले धन को बाहर निकालना है। वित्त मंत्री अरुण जेटली के अलावा प्रिंसिपल सेक्रेटरी निरिपेंद्र मिश्रा, पिछले और मौजूदा आरबीआई गवर्नर, वित्त सचिव अशोक लवासा, आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास को ही इस बात की जानकारी थी। सरकार ने दो महीने पहले से इसपर काम करना शुरू भी कर दिया था। इस बात को छिपाने की वजह पूछे जाने पर एक सरकारी सूत्र ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि बात के लोगों तक पहुंचने से पहले कुछ बाकी काम पूरे करने थे इस वजह से इस बात को दबाकर रखा गया था। अधिकारी ने यह भी बताया कि नकली नोट का मामला इतना बड़ा नहीं है। अधिकारी के मुताबिक, कुल 400 या 500 करोड़ नकली नोट सर्कुलेशन में हैं। यह पूरी अर्थव्यवस्था के हिसाब से ज्यादा बड़ी रकम नहीं है। वहीं दूसरी तरफ काले धन का कोई हिसाब किताब ही नहीं है। अधिकारी के मुताबिक, सरकार से इस कदम से क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड को बढ़ावा मिलेगा।

आप अपने 500 और 1000 रुपए के पुराने नोटों के साथ क्या करें, जानने के लिए वीडियो देखें

गौरतलब है कि सरकार ने काले धन पर लगाम लगाने के लिए मंगलवार को बड़ा फैसला लेते हुए 500 और 1000 रुपए के नोट पर रोक लगा दी। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया अब 500 और 2000 के नए नोट जारी करेगी। मंगलवार को पीएम मोदी ने राष्ट्र के नाम संदेश में कहा कि नए नोट जल्द से जल्द सरकुलेट कर दिए जाएंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की कि आज आधी रात से 500 और 1000 के नोट बंद कर दिए जाएंगे।

वीडियो: 500 और 1000 के नोट बंद, क्या होगा इसका असर?

नौ और 10 नवंबर के बीच एटीएम से पैसे निकालने की बंदिश होगी। 11 नवंबर तक अस्‍पतालों में पुराने नोट दिए जा सकेंगे। 9 और 10 नवंबर को एटीएम नोट काम नही करेंगे। 72 घंटे तक पुराने नोट से रेलवे, सरकारी बसों और एयरपोर्ट पर टिकट खरीद सकेंगे। वहीं बैंक ट्रांजेक्‍शन जारी रहेगा। ऑनलाइन पेमेंट, डेबिट, क्रेडिट और डिमांड ड्राफ्ट से भुगतान भी जारी रहेगा। नौ नवंबर को सारे बैंक बंद रहेंगे। आगे से ये सिर्फ कागज का टुकड़ा रह जाएंगे। पुराने नोट के बंद होने के बाद और जो नए नोट जारी किए जाएंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.