ताज़ा खबर
 

6 दिन में सिर्फ एक दिन खुलेंगे बैंक, आज ही निपटा लें सारे जरूरी काम

बैंक से संबंधित अगर कोई काम है तो आज निपटा लें, क्योंकि अगले 6 दिन में बैंक सिर्फ एक ही दिन खुलेंगे। 21 दिसंबर को बैंकों में हड़ताल रहेगी।

Author December 20, 2018 8:59 AM
इस फोटो का इस्तेमाल प्रतीकात्मक तौर पर किया गया है।

बैंक से संबंधित अगर कोई काम है तो आज निपटा लें, क्योंकि अगले 6 दिन में बैंक सिर्फ एक ही दिन खुलेंगे। 21 दिसंबर को बैंकों में हड़ताल रहेगी। 22 दिसंबर को फोर्थ सैटरडे और 23 दिसंबर को संडे का अवकाश रहेगा। 24 दिसंबर को सोमवार है। इस दिन बैंक खुलेंगे, लेकिन 25 दिसंबर को क्रिसमस और 26 को ऑल इंडिया बैंक यूनियंस की हड़ताल के चलते हुए बैंक बंद रहेंगे।

सरकार पर लगाया गलत नीतियां लागू करने का आरोप

ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स कंफेडरेशन के पदाधिकारियों ने 21 दिसंबर को बैंकों में हड़ताल करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार गलत नीतियां लागू करके बैंक अधिकारियों और कर्मचारियों का उत्पीड़न कर रही है। इसके विरोध में हड़ताल पर जाने का निर्णय लिया गया है।

बैंक अधिकारियों का विभाजन करना चाहती है सरकार
ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स कंफेडरेशन के सचिव अंकुश झाम्ब ने बुधवार को प्रेस क्लब में कहा कि केंद्र सरकार भारतीय बैंक संघ के अधिकारियों का विभाजन करना चाहती है। साथ ही, सिर्फ स्केल एक से तीन तक के ही अधिकारियों का वेतन सुधार करना चाहती है। अंकुश के मुताबिक, बैंक अधिकारियों की मांग है कि पहले की तरह स्केल एक से सात तक के अधिकारियों का वेतन सुधार किया जाए। उनकी मांगें नहीं मानी गईं। इस वजह से उन्होंने 21 दिसंबर को हड़ताल करने का निर्णय लिया।

 

वेतन में नियमानुसार नहीं हो रही वृद्धि

पीएनबी यूनियन के प्रदेश अध्यक्ष केपी सिंह ने बताया कि उनके समझौते के अनुसार हर पांच साल में वेतनवृद्धि होती है। ऐसे में उन्होंने 8 प्रतिशत वेतन वृद्धि की मांग की थी, लेकिन उसे नहीं माना जा रहा है। नियमानुसार पिछले साल 2017 में उनकी वेतन बढ़ाया जाना था। केपी सिंह ने कहा कि यूनियन से जुड़े समस्त सरकारी बैंकों को 21 दिसंबर को बंद रखकर सरकार को चेतावनी देने का निर्णय लिया गया है। उनकी हड़ताल में अन्य कर्मचारी भी समर्थन दे रहे हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App