ताज़ा खबर
 

देश को मिलेगा पहला Chief of Defence Staff, संभालेगा यह जिम्मेदारी, रेस में बिपिन रावत सबसे आगे!

देश के पहले CDS के लिए सेना प्रमुख बिपिन रावत का नाम इस पद के लिये सबसे आगे बताया जा रहा है। जनरल बिपिन रावत 31 दिसंबर को सेना से सेवानिवृत हो रहे हैं।

Author नई दिल्ली | Updated: December 24, 2019 8:27 PM
कैबिनेट ने चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ के पद के सृजन को दी मंजूरी।

सुरक्षा मामलों पर मंत्रिमंडल समिति ने चीफ आफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) पद के सृजन को अपनी मंजूरी दे दी। सीडीएस सरकार के लिये एकल सैन्य सलाहकार के तौर पर काम करेगा। आधिकारिक सूत्रों के हवाले से यह खबर आयी है। बता दें कि 1999 में कारगिल समीक्षा समिति ने सरकार को एकल सैन्य सलाहकार के तौर पर चीफ आफ डिफेंस स्टाफ के सृजन का सुझाव दिया था ।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। बैठक के बाद सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने संवाददाताओं से कहा कि चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ, सैन्य मामलों के प्रमुख होंगे और वह चार स्टार जनरल होंगे। उनका वेतन सेना प्रमुख के समान होगा।

चीफ आफ डिफेंस स्टाफ सैन्य मामलों के विभाग के प्रमुख होंगे जिसका सृजन रक्षा मंत्रालय करेगा और वह इसके सचिव के रूप में काम करेंगे। सूत्रों ने बताया कि सुरक्षा मामलों पर कैबिनेट समिति ने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोवाल के नेतृत्व वाली उच्च स्तरीय समिति की रिपोर्ट को मंजूरी दे दी । इस समिति ने सीडीएस की जिम्मेदारियों और ढांचे को अंतिम रूप दिया था।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 15 अगस्त को घोषणा की थी कि भारत में तीनों सेना के प्रमुख के रूप में सीडीएस होगा, जिससे सेना और प्रभावी हो सकेगी। समझा जाता है कि सरकार अगले कुछ दिनों में पहले सीडीएस की नियुक्ति कर सकती है।

सूत्रों के अनुसार, चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ पद के सृजन से, ऐसा बताया जा रहा है कि इससे सेना को मिलने वाले फंड का बेहतर इस्तेमाल हो सकेगा। इसके साथ ही तीनों सेनाओं के बीच समन्वय भी बेहतर हो सकेगा।

बिपिन रावत का नाम सबसे आगेः देश के पहले CDS के लिए सेना प्रमुख बिपिन रावत का नाम इस पद के लिये सबसे आगे बताया जा रहा है। जनरल बिपिन रावत 31 दिसंबर को सेना से सेवानिवृत हो रहे हैं। उनके स्थान पर लेफ्टिनेंट जनरल मनोज मुकुंद नरवाने देश के अगले सैन्य प्रमुख होंगे। अधिकारियों ने बताया कि चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ अन्य सेना प्रमुखों के समान ही होंगे हालांकि प्रोटोकाल की सूची में सीडीएस, तीनों सेना प्रमुखों से ऊपर होंगे।

Next Stories
1 गृह मंत्री अमित शाह ने किया साफ- NRC व NPR में नहीं कोई कनेक्शन, नहीं जाएगी किसी भी अल्पसंख्यक की नागरिकता
2 ‘WB के लोगों ने दंगा किया तो क्या कर रही थी UP Police’, अखिलेश यादव ने बोला योगी सरकार पर हमला
3 प्रेस कॉन्फ्रेंस में पत्रकार के सवाल पर भड़के AAP सांसद भगवंत मान, हाथापाई पर हुए उतारू! देखें, VIDEO
ये पढ़ा क्या?
X