ताज़ा खबर
 

यूपी-बिहार उपचुनाव: गोरखपुर, फूलपुर और अररिया उपचुनाव के लिए वोटिंग संपन्न, 13 मार्च को होगी मतगणना

Gorakhpur, Phulpur and Araria Lok Sabha by-election (गोरखपुर, फूलपुर और अररिया उपुचनाव): गोरखपुर में बीजेपी ने उपेंद्र शुक्‍ला, सपा ने प्रवीण कुमार निषाद और कांग्रेस ने डॉ. सुरहिता करीम को उम्‍मीदवार बनाया है।

Author Updated: March 11, 2018 6:13 PM
Gorakhpur, Phulpur and Araria Lok Sabha by-election LIVE: उत्‍तर प्रदेश की दो एवं बिहार की एक लोकसभा सीट पर उपचुनाव कराए जा रहे हैं। (Photos: ANI)

उत्‍तर प्रदेश की गोरखपुर और फूलपुर व बिहार की अररिया लोकसभा सीट पर रविवार (11 मार्च) को उपचुनाव के लिए मतदान संपन्न हो गया है। गोरखपुर और फूलपुर की सीट यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ और डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य के इस्तीफे के बाद खाली हुई थी वहीं बिहार के अररिया की लोकसभा सीट वहां से राजद सांसद तस्लीमुद्दीन के निधन के बाद खाली हुई थी। इससे पहले शाम 5 बजे तक गोरखपुर में 43 फीसदी तो वहींफूलपुर में 38 फीसदी मतदान हुआ। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने एक पोलिंग बूथ पर मतदान के बाद कहा कि ”विकास और गुड गर्वनेंस के लिए भाजपा जरूरी है।” आदित्‍याथ ने एएनआई से कहा है, ”भाजपा दोनों (गोरखपुर, फूलपुर) भारी बहुमत से और पीएम मोदी की विकास की गवर्नेंस के आधार पर जीतेगी और 2019 चुनाव के नतीजे भी भाजपा के लिए अच्‍छे रहेंगे।”

योगी आदित्‍यनाथ का पूर्व संसदीय क्षेत्र गोरखपुर और उप-मुख्‍यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के इस्‍तीफे के बाद खाली हुई फूलपुर सीट पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अपनी जीत बरकरार रखना चाहती है। उसके खिलाफ समाजवादी पार्टी (सपा) और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) व कुछ स्‍थानीय दल एक साथ मिलकर लड़ रहे हैं।

यहां पढ़ें Gorakhpur, Phulpur and Araria Lok Sabha Upchunav 2018 Updates:

–  शाम 4 बजे तक गोरखपुर में 40 फीसदी और फूलपुर में 29 फीसदी मतदान।

– दोपहर तीन बजे तक यूपी की गोरखपुर सीट पर 37 फीसदी तो वहीं फूलपुर सीट पर 26.6 फीसदी वोटिंग दर्ज की गई है।

– बिहार के अररिया लोकसभा सीट पर दोपहर 12 बजे तक 31.25 फीसदी मतदान रिकॉर्ड किया गया। वहीं भाबुआ में 24.5 प्रतिशत व जहानाबाद विधानसभा सीट पर 28.6 प्रतिशत मतदान हुआ है।

– यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने ट्वीट किया है, ”आज का दिन इतिहास बदलने का भी है और नया इतिहास बनाने का भी। सबको साथ लेकर निकलें और दिखा दें कि हमारी एकजुटता में कितनी ताक़त है। इसके नतीज़े देश-प्रदेश के भविष्य के लिए क्रांतिकारी और निर्णायक साबित होंगे।”

– वित्‍त राज्‍य मंत्री शिव प्रताप शुक्‍ला ने गोरखपुर में अपना वोट डाला। (ANI)

– बिहार की अररिया सीट राष्‍ट्रीय जनता दल (राजद) सांसद तस्‍लीमुद्दीन के निधन के चलते खाली हुई थी। निधन के बाद बेटे ने विधायकी छोड़ कर सांसद चुनाव में ताल ठोंकी है। उन्‍हें राजद ने अपना उम्‍मीदवार बनाया है। अररिया उपचुनाव के लिए भाजपा उम्‍मीदवार प्रदीप सिंह ने अपना वोट डाला (फोटो- एएनआई)।

– गोरखपुर में 10 उम्‍मीदवार मैदान में हैं, जबकि फूलपुर से 22 प्रत्‍याशी ताल ठोंक रहे हैं। यहां पर सुरक्षा व्यवस्‍था के मुकम्‍मल इंतजाम किए गए हैं। गोरखपुर में 19.49 लाख मतदाता हैं, जबकि फूलपुर में 19.61 लाख वोटर्स हैं।

– बिहार की जहानाबाद विधानसभा सीट पर भी उपचुनाव के लिए मतदान हो रहा है। एएनआई के सौजन्‍य से एक पोलिंग बूथ की तस्‍वीरें।

– उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर मतदान केंद्र में अपना वोट डालकर बाहर आने के बाद जीत का प्रतीक चिन्ह दिखाया। आदित्यनाथ के मुख्यमंत्री बनने के बाद गोरखपुर सीट खाली हो गई थी। वह सीट पर 1998 से सांसद थे। इस बार इस सीट के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उपेंद्र दत्त शुक्ला मैदान में हैं। गोरखपुर में 970 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। राज्य में आठ लाख से ज्यादा महिलाओं सहित कुल 19.49 लाख योग्य मतदाता हैं।

– अररिया में बिहार भाजपा के अध्‍यक्ष नित्‍यानंद राय पर आदर्श आचार संहिता के उल्‍लंघन का मामला दर्ज हो गया है। उनके बयान ‘अगर सरफराज आलम (राजद उम्‍मीदवार) उपचुनाव जीतते हैं तो अररिया आईएसआई का हब बन जाएगा’ का चुनाव आयोग ने संज्ञान लिया है।

– इलाहाबाद की फूलपुर सीट के लिए 793 मतदान केंद्र और 2,059 मतदेय स्थल बनाए गए हैं। पहले इसका प्रतिनिधित्व उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य करते थे। क्षेत्र में भारी सुरक्षा बल तैनात किए हैं। कुल 19.63 लाख मतदाता 22 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे। भाजपा ने कौशलेंद्र सिंह पटेल को मैदान में उतारा है, वह सपा के नागेंद्र सिंह के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं। बसपा ने यहां भी सपा के उम्मीदवार को समर्थन दिया है। कांग्रेस की ओर से मनीष मिश्रा चुनाव लड़ रहे हैं।

– पूर्व केंद्रीय मंत्री चौधरी अजित सिंह की पार्टी राष्ट्रीय लोकदल (रालोद) ने फूलपुर और गोरखपुर लोकसभा उपचुनाव में सपा को समर्थन देने का ऐलान लिया है। भाजपा को हराने के लिए बसपा ने सपा के उम्मीदवारों का समर्थन करने का ऐलान किया था। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) पहले ही सपा का समर्थन करने की घोषणा कर चुकी है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 मलेशिया में मोदी पर राहुल का हमला- मैं पीएम होता तो नोटबंदी प्रस्ताव को कचरे के डिब्बे में फेंक देता
2 नरेंद्र मोदी की मुंहबोली बहन का निधन, दिल्‍ली बुलाकर प्रधानमंत्री ने प्रोटोकॉल तोड़ बंधवाई थी राखी
3 ट्रेन से यात्रा करते हुए कर सकते हैं ब्रेक जर्नी, जानिए कैसे