ताज़ा खबर
 

UP गोरखपुर उपचुनाव नतीजे 2018: सपा के प्रवीण निषाद की जीत, 29 साल बाद हारी BJP

UP Gorakhpur Bypoll Election up Chunav Result 2018, Gorakhpur Lok Sabha Bypoll Election Result 2018 (गोरखपुर लोक सभा उपचुनाव नतीजे 2018): गोरखपुर में बीजेपी की ओर से उपेंद्र शुक्ला तो कांग्रेस की ओर से सुरहिता चटर्जी करीम चुनावी मैदान में हैं। समाजवादी पार्टी (सपा) ने गोरखपुर से प्रवीण निषाद को उम्मीदवार बनाया है।

जीत का जश्न मनाते समाजवादी पार्टी के समर्थक और कार्यकर्ता (पीटीआई फोटो)

UP Gorakhpur By Election Result 2018: उत्तर प्रदेश में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को तगड़ा झटका देते हुए समाजवादी पार्टी (सपा) ने बुधवार को गोरखपुर सीट पर हुए उपचुनाव में जीत हासिल कर ली है। सपा उम्मीदवार प्रवीण निषाद ने बीजेपी प्रत्याशी उपेंद्र दत्त शुक्ला को 21,000 वोटों से हराते हुए गोरखपुर लोकसभा सीट पर कब्जा कर लिया। गोरखपुर सीट उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सांसद पद से इस्तीफा देने के बाद खाली हुई थी।

बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने अपनी कट्टर प्रतिद्वंद्वी समाजवादी पार्टी को उपचुनाव में समर्थन का ऐलान किया था। सपा और बसपा का जनाधार भाजपा पर भारी पड़ा। भाजपा गोरखपुर और फूलपुर, दोनों ही लोकसभा क्षेत्रों में हार गई। गोरखपुर में पिछले 29 सालों से बीजेपी का कब्जा था। गोरखपुर में मात्र 42 फीसदी मतदान हुआ था। सपा की जीत पर पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने सभी कार्यकर्ता और समर्थकों को बधाई दी है। साथ ही बीएसपी प्रमुख मायावती को भी धन्यवाद कहा है। इसके अलावा उन्होंने सीएम योगी आदित्यनाथ पर जमकर निशाना साधा।

UP फूलपुर उपचुनाव नतीजे 2018 

UP Gorakhpur By Election Result 2018 UPDATES:

25 राउंड की मतगणना के बाद गोरखपुर में सपा के प्रवीण निषाद, भाजपा उम्मीदवार उपेंद्र दत्त शुक्ला से 22,954 वोटों से आगे चल रहे हैं। पार्टी को बढ़त बनाता देख सपा के कार्यकर्ताओं ने जश्न मनाना शुरू कर दिया है। कार्यकर्ता एक-दूसरे को गुलाल लगाकर जश्न मना रहे हैं। कार्यकर्ता बुआ-भतीजा जिंदाबाद के नारे लगा रहे हैं।

बारह राउंंड की मतगणना के बाद समाजवादी पार्टी उम्‍मीदवार प्रवीण निषाद को 1,80,155 वोट मिले हैं, जबकि बीजेपी उम्‍मीदवार उपेंद्र शुक्‍ला को 1,65,487 वोट मिले हैं।

ग्‍यारह राउंंड की मतगणना के बाद भाजपा साढ़े 13 हजार मतों से पीछे हो गई है। जानकारी के अनुसार, अब तक समाजवादी पार्टी उम्‍मीदवार प्रवीण निषाद को 1,63,941 वोट मिले हैं, जबकि भाजपा उम्‍मीदवार उपेंद्र शुक्‍ला को 1,50,062 मत प्राप्‍त हुए हैं। सपा उम्‍मीदवार की कुल बढ़त 13,879 मतों की है।

UP फूलपुर, गोरखपुर लोकसभा उपचुनाव नतीजे 2018: यहां देख सकते हैं काउंटिंग का लाइव अपडेट

गोरखपुर में चार राउंड की मतगणना के बावजूद अब तक एक राउंड के नतीजे बाहर आ सके हैं। डीएम का कहना है कि गणना का परिणाम पहले चेकिंग के लिए भेजा जाता है। फिर विधानसभा ऑब्‍जर्वर्स के चेकिंग के बाद फाइनल रुझानों की घोषणा की जाती है। प्र‍थम चक्र की गणना के बाद 30,931 मत पाए गए। भाजपा के कैंडिडेट को 15,577, सपा के उम्‍मीदवार को 13,911 मत मिले हैं।

वर्ष 1989 से गोरखपुर सीट बीजेपी के पास है। योगी आदित्यनाथ पिछले पांच बार से यहां के सांसद रहने के बाद 2017 में यूपी के सीएम बने थे। उन्होंने सीएम बनने के बाद यहां की लोकसभा सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था।

बिहार अररिया उपचुनाव नतीजे 2018 

गोरखपुर में बीजेपी के उपेंद्र शुक्‍ला 15,777 मतों के साथ आगे चल रहे हैं। सपा के प्रवीण निषाद 13,911 मतों के साथ दूसरे नंबर पर हैं। इस बार गोरखपुर लोकसभा सीट पर हुए उपचुनाव में 43 फीसदी मतदान हुआ है। वहीं बात करें बीते लोकसभा चुनाव (2014) की तो लोकसभा चुनाव में यहां 54.64 फीसदी वोट पड़े थे। गोरखपुर में पोस्टल बैलट की गिनती चल रही है। इसके बाद ईवीएम के जरिये डाले गए वोटों की गिनती शुरू होगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App