ताज़ा खबर
 

बीजेपी IT सेल का गूगल डॉक्‍यूमेंट हैक, पीएम मोदी के बारे में लिखी बातों को कर दिया एडिट

'पीएम मोदी ने हाशिए पर पड़े लोगों की जरूरतों का ख्याल रखा'। इस सेंटेंस को बदलकर 'पीएम मोदी ने अमीरों की जरूरतों का ख्याल रखा' कर दिया गया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फोटो सोर्स : PTI)

टेक्नोलॉजी पर जोर देती आ रही भारतीय जनता पार्टी पर ही इसका दुरुपयोग देखने को मिला है। भाजपा की आईटी सेल के गूगल डाक्यूमेंट हैक कर लिए गए हैं। इसके साथ ही इसमें एडिटिंग भी की गई है। इसका खुलासा आज यानी बुधवार को उस वक्त हुआ, जब पार्टी के नेताओं ने ट्विटर पर कैंपेन चलाया। इसमें सामने आया कि डॉक्यूमेंट्स में छेड़छाड़ की गई है। इतनी ही नहीं पीएम मोदी की लिखी बातों को भी एडिट किया गया। इसमें पीएम मोदी और उनकी सरकार की आलोचना की गई है।

इसे लेकर फैक्ट चेकिंग वेबसाइट के को-फाउंडर प्रतीक शर्मा ने कई ट्वीट किए। जिनमें कहा गया कि, गूगल डॉक्यूमेंट्स बीजेपी आईटी सेल ने सर्कुलेट किए थे। इन्हें केंद्रीय मंत्रियों ने अपने ट्विटर हैंडल पर भी शेयर कर किए। प्रधानमंत्री को लेकर जिन वाक्यों को एडिट किया गया, ‘पीएम मोदी ने हाशिए पर पड़े लोगों को ख्याल रखा’। इस सेंटेंस को बदलकर ‘पीएम मोदी ने अमीरों की जरूरतों का ख्याल रखा’ कर दिया गया, शामिल है। ऐसा ही एक ट्वीट यूनियन मिनिस्टर पॉन राधाकृष्णन ने किया। इसके साथ ही बीजेपी की आंध्र प्रदेश इकाई ने किया। हालांकि बाद में इसे हटा लिया गया। प्रतीक सिन्हा ने इसे लेकर एक वीडियो भी ट्वीट किया।

बता दें कि बीते साल 2018 के अक्टूबर में बीजेपी गोवा की वेबसाइट हैक हो गई थी। वेबसाइट पर पर ‘पाकिस्तान जिंदाबाद’ के संदेश लिख दिए गए थे। पार्टी के एक पदाधिकारी ने यह जानकारी दी थी। वेबसाइट हैक होने के बाद उस पर ‘टीम पीसीई’ और ‘मोहम्मद बिलाल’ नाम भी लिखे गए थे। उस वक्त आशंका जताई गई थी कि ‘टी पीसीई संभवत: साइबर हमला करने वाली टीम का नाम हो। हैकर ने वेबसाइट पर अलग अलग चीजें लिखने के बाद एक संदेश में एक लिंक mailto:catch.if.you.can@hotmail.com छोड़ा था’।

इसके पहले भी अप्रैल में ऐसा ही हुआ था। जम्मू-कश्मीर बीजेपी की वेबसाइट (19 अप्रैल) को हैक होने की रिपोर्ट्स आई थीं। हैकर्स ने खुद को केरल से बताया था। इसके अलावा हैकर ने कठुआ मामले में बलात्कारियों को फांसी देने की मांग की थी। वेबसाइट के होम पेज पर हैकर्स ने अपना मैसेज भी छोड़ा था। मैसेज में बताया था कि भारतीय जनता पार्टी जम्मू और कश्मीर इकाई की आधिकारिक वेबसाइट हैक हो गई।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App