ताज़ा खबर
 

गूगल CEO सुंदर पिचाई की सैलरी जानकर हो जाएंगे हैरान, 1 में 9 शून्य लगाने के बाद बनती है उनकी एक महीने की तनख्वाह

गूगल की पैरेंट कंपनी Alphabet के शेयर इस सप्ताह रिकॉर्ड ऊंचाई तक पहुंचे हैं, और कंपनी का मार्केट कैपिटाइलेजशन 600 बिलियन डॉलर कर पहुंच गया है।

Sundar Pichai, Google CEO Sundar Pichai, Sundar Pichai income, Sundar Pichai salary, Google's parent company Alphabet, Google, Alphabet, Sundar Pichai compensationगूगल के सीईओ सुंदर पिचाई (Photo Source: Reuters)

गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई को पिछले साल मिली सैलरी आपको हैरान कर देगी। 44 साल के सुंदर पिंचाई ने साल 2016 में बतौर वेतन और मानदेय 20 करोड़ डॉलर यानी कि लगभग 1285 करोड़ रुपये की कमाई की। इस लिहाज से साल 2016 में उन्हें हर महीने लगभग एक अरब रुपये बतौर मेहनताना गूगल से मिला। ये रकम साल 2015 में उन्हें मिले वेतन और मानदेय की रकम दोगुना है। भारत में जन्मे सुंदर पिचाई ने अगस्त 2015 में गूगल का कार्यभार संभाला था। इसके बाद वो कंपनी को नयी ऊंचाईयों पर ले गये। साल 2016 में पिचाई को मूल वेतन के रुप में 6,50,000 डॉलर मिला जो मिला जो 2015 में मिले 6,52,500 डॉलर के वेतन से मामूली तौर पर कम है।

सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक सुंदर पिचाई ने गूगल के कई कामयाब प्रोड्क्टस की लॉन्चिंग की। गूगल की पैरेंट कंपनी Alphabet (GOOGL, Tech30) ने सुंदर पिचाई की लीडरशिप क्वालिटी की पहचान करते हुए उन्हें स्मार्टफोन्स, वर्चुअल रियलिटी हैडसेट, रॉटर और व्याइस कंट्रोल्ड स्मार्ट स्पीकर लॉन्च करने को दिये। ये सारे प्रोडक्ट्स मार्केट में कामयाब रहे और गूगल के रेवेन्यू में जबर्दरस्त बढ़ोतरी दर्ज की गई। इस के बाद कंपनी ने भी सुंदर पिचाई की जेब भर दी। गूगल की पैरेंट कंपनी Alphabet के शेयर इस सप्ताह रिकॉर्ड ऊंचाई तक पहुंचे हैं, और कंपनी का मार्केट कैपिटाइलेजशन 600 बिलियन डॉलर कर पहुंच गया है।

भारत में जन्मे और चेन्नई से अपनी प्रारंभिक शिक्षा हासिल करने वाले सुन्दर पिचाई ने IIT खड़गपुर से इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है। गूगल में सीईओ का पद संभालने के पहले पिचाई यहां क्रॉम और एंड्रॉयड का नेतृत्व कर रहे थे। सुंदर पिचाई ने साल 2004 में गूगल ज्वाइन किया था। इसके बाद उन्होंने कंपनी के लिए कई अहम फैसले लिये हैं।

Next Stories
1 सर्जरी के दौरान हुई मॉडल की मौत, करा चुकी थी 100 से ज्यादा प्लास्टिक सर्जरी
2 SAARC नेताओं की बैठक के बीच फिलिपीन में बम विस्फोट, 14 घायल
3 पाकिस्तान: मंदिर में उपद्रवियों ने हिंदू देवताओं की मूर्तियां तोड़ी, सीवर में मिले टूटे हुए हिस्से
ये पढ़ा क्या?
X