ताज़ा खबर
 

भारतः जनवरी में चालू हो सकता है COVID-19 Vaccination, अक्टूबर तक हो सकते हैं पहले जैसे हालात- बोले SII चीफ

बकौल पूनावाला, "इस महीने के अंत तक हम कोरोना वैक्सीन के लिए इमरजेंसी लाइसेंस पा सकते हैं, पर बड़े स्तर पर इस्तेमाल के लिए असल लाइसेंस चाहिए होगा, जो कि हो सकता है कि बाद में मिले।"

Author Edited By अभिषेक गुप्ता नई दिल्ली | Updated: December 13, 2020 4:31 PM
Coronavirus, Coronavirus vaccine, Coronavirus vaccine in indiaCoronavirus Vaccine के ट्रायल्स के बाद कुछ देशों में लोगों को टीका दिया जाना शुरू कर दिया गया है। इजराइल में अस्पताल की तैयारी दर्शाने के लिए मॉकड्रिल के दौरान मीडिया के सामने महिला को ‘वैक्सीन लगाकर’ दिखाती नर्स। (फोटोः एजेंसी)

Serum Institute of India (SII) के सीईओ अदार पूनावाला ने कहा है कि भारत में जनवरी, 2021 तक कोरोना वायरस का टीकाकरण अभियान शुरू हो सकता है। यह संभावना उन्होंने रविवार को ‘द इकनॉमिक टाइम्स ग्लोबल सम्मिट’ के दौरान कही। साथ ही उम्मीद जताई कि भारत में हर किसी को वैक्सीन मिलेगी, जबकि अक्टूबर 2021 तक पहले (कोरोना संकट के पहले के) जैसे हालात लौट सकते हैं।

बकौल पूनावाला, “इस महीने के अंत तक हम कोरोना वैक्सीन के लिए इमरजेंसी लाइसेंस पा सकते हैं, पर बड़े स्तर पर इस्तेमाल के लिए असल लाइसेंस चाहिए होगा, जो कि हो सकता है कि बाद में मिले। हालांकि, हमें यकीन है कि अगर नियामक संस्थाओं ने मंजूरी दे दी है, तब भारत में टीकाकरण अभियान जनवरी 2021 तक शुरू हो सकता है।”

उनके मुताबिक, “एक बार 20 फीसदी लोगों को कोरोना वायरस वैक्सीन मिल जाए, तो हम लोगों में उम्मीदें और विश्वास वापस लौटता देख सकते हैं। अगले साल सितबंर और अक्टूबर तक उम्मीद है कि हर किसी के लिए पर्याप्त वैक्सीनें होंगी और जीवन पटरी पर लौट सकता है।”

भारत में कोरोना के केस 98.57 लाखः भारत में कोविड-19 से अब तक संक्रमित हुए लोगों की कुल संख्या बढ़कर 98.57 लाख हो गई है, जिनमें से 93.57 लाख लोग बीमारी से उबर चुके हैं और इसके साथ ही लोगों के संक्रमणमुक्त होने की राष्ट्रीय दर बढ़कर 94.93 प्रतिशत हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के रविवार सुबह आठ बजे के अद्यतन आंकड़ों के अनुसार, संक्रमण के 30,254 नए मामले सामने आने के बाद अब तक संक्रमित हुए लोगों की कुल संख्या बढ़कर 98,57,029 हो गई है, जिनमें से 391 और लोगों की मौत होने के बाद संक्रमण से मरने वाले लोगों की कुल संख्या बढ़कर 1,43,019 हो गई।

बीमारी से अब तक उबर चुके लोगों की संख्या बढ़कर 93,57,464 हो गई है और लोगों के संक्रमण मुक्त होने की राष्ट्रीय दर बढ़कर 94.93 प्रतिशत हो गई है, जबकि मृत्यु दर 1.45 प्रतिशत है। कोविड-19 से संक्रमित उपचाराधीन लोगों की संख्या लगातार सातवें दिन चार लाख से कम बनी हुई है। आंकड़ों के अनुसार, देश में इस समय 3,56,546 संक्रमितों का उपचार चल रहा है जो कुल मामलों का 3.62 प्रतिशत हैं। देश में सात अगस्त को संक्रमितों की संख्या 20 लाख से ज्यादा हो गयी थी। इसके बाद 23 अगस्त को 30 लाख और पांच सितंबर को संक्रमितों की कुल संख्या 40 लाख से ज्यादा हो गयी। (भाषा इनपुट्स के साथ)

Next Stories
1 कश्मीरः भाजपा के शाहनवाज ने लाल चौक पर लिया चाय का लुत्फ, बगल में अनुराग ठाकुर को देख लोग करने लगे ट्रोल
2 किसान आंदोलान: घर-गृहस्थी में सामंजस्य बनाने के साथ प्रदर्शन में भी साथ दे रही हैं सैकड़ों महिलाएं
3 TRP Scam में Republic के CEO की गिरफ्तारी पर अर्नब गोस्वामी- बगैर कागजात घर से उठाया, ये कोर्ट की अवमानना है
आज का राशिफल
X