ताज़ा खबर
 

वैश्विक ‘स्मार्ट सिटी’ की सूची से फिसले भारतीय शहर, जानें कौन सा शहर है शीर्ष पर

वर्ष 2020 के स्मार्ट सिटी सूचकांक में हैदराबाद का स्थान 85वां (2019 में 67 स्थान) रहा है। नई दिल्ली को 86वां स्थान मिला है, जबकि पिछले साल उसका स्थान 68वां था।

Smart City, Delhiस्मार्ट सिटी सूचकांक (एससीआई) 2020 में सिंगापुर सबसे ऊपर है।

वैश्विक ‘स्मार्ट सिटी’ की सूची में भारतीय शहरों की रैंकिंग में गिरावट आई है। इस सूची में  भारत के चार शहर, नई दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद और बेंगलुरु शामिल हैं। स्मार्ट सिटी रैंकिंग में सिंगापुर शीर्ष पर है। इंस्टीट्यूट फॉर मैनेजमेंट डेवलपमेंट (आईएमडी) ने सिंगापुर यूनिवर्सिटी फॉर टेक्नालॉजी एंड डिजाइन (एसयूटीडी) के साथ मिलकर 2020 स्मार्ट सिटी सूचकांक जारी किया है। इसमें कोविड-19 के युग में प्रौद्योगिकी की भूमिका के बारे में बताया गया है।

वर्ष 2020 के स्मार्ट सिटी सूचकांक में हैदराबाद का स्थान 85वां (2019 में 67 स्थान) रहा है। नई दिल्ली को 86वां स्थान मिला है, जबकि पिछले साल उसका स्थान 68वां था। इस सूचकांक में मुंबई 2019 के 78वें स्थान से फिसलकर 2020 में 93वें स्थान पर आ गया, जबकि बेंगलुरु को 95वां स्थान मिला है।रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में शहरों (नयी दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद, बेंगलुरु) को इस साल उल्लेखनीय गिरावट का सामना करना पड़ा है। इसकी वजह यह हो सकती है कि जहां तकनीकी विकास नहीं हुआ है, वहां महामारी का प्रभाव ज्यादा रहा है। रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि भारतीय शहर महामारी से अधिक पीड़ित हैं, क्योंकि वे इसके लिए तैयार नहीं थे।

स्मार्ट सिटी सूचकांक (एससीआई) 2020 में सिंगापुर सबसे ऊपर है, उसके बाद दूसरे और तीसरे स्थान पर हेलसिंकी और ज्यूरिख रहे हैं। इसके अलावा शीर्ष दस शहरों में स्थान पाने वालों में आकलैंड (चौथा स्थान), ओस्लो (पांचवां स्थान), कोपेनहेगेन (छठा), जिनेवो (सातवां), ताइपेई शहर (आठवां), एम्सटरडम (नौंवां) और न्यूयार्क 10वें स्थान पर रहा है।

(भाषा इनपुट्स के साथ)

Next Stories
1 Video: महाराष्ट्र सरकार के नोटिस पर बोले अरनब गोस्वामी- उद्धव ठाकरे मुझे आजमा रहे हो? मेरे इरादे चट्टान से भी मजबूत हैं
2 सेना ने नाकाम की पुलवामा जैसे हमले की साजिश, घाटी से बरामद किया 52 किलो विस्फोटक और 50 डेटोनेटर
3 कृषि अध्‍यादेशों को लेकर NDA में फूट, केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने दिया इस्तीफा
ये पढ़ा क्या?
X