ताज़ा खबर
 

राफेल को उड़ाने वाले स्कवाड्रन की पहली महिला पायलट बनीं शिवांगी सिंह, जानें वाराणसी की लड़की ने कैसे पूरा किया अपना सपना

शिवांगी का वाराणसी से लेकर यहां तक का सफर काफी दिलचस्प है। साल 2015 में उनका चयन भारतीय वायुसेना में फ्लाइंग अफसर के तौर पर हुआ।

Shivangi Singh, IAF, Varansiशिवांगी सिंह वाराणसी की रहने वाली हैं और वह राफेल उड़ाने वाली पहली महिला पायलट हैं।

उत्तर प्रदेश के वाराणसी की रहने वाली शिंवागी सिंह हवा में विमान उड़ाने के साथ ही एक नई इबारत लिख रही हैं। वह राफेल की पहली महिला पायलट बनीं हैं। शिवांगी फिलहाल राजस्थान एयरबेस में तैनात हैं और अभी मिग-21 लड़ाकू विमान उड़ाती हैं। शिवांगी की इस उपलब्धि पर उनका पूरा परिवार काफी खुश है और लोग उन्हें शुभकामनाएं देते नहीं थक रहे हैं।

शिवांगी का वाराणसी से लेकर यहां तक का सफर काफी दिलचस्प है। साल 2015 में उनका चयन भारतीय वायुसेना में फ्लाइंग अफसर के तौर पर हुआ। शिवांगी को फाइटर पायलट का ख्याल उनके नाना से आया वह भी सेना में कर्नल रह चुके हैं। शिवांगी के नाना कर्नल वीएन सिंह सेवानिवृति के बाद नई दिल्ली में रहने लगे। शिवांगी सिंह की मां सीमा सिंह बताती हैं कि उनके पिता नई दिल्ली में बच्चों को म्यूजियम दिखाने ले गए। वहां  एयरपोर्स के विमान और पायलट की ड्रेस देखकर शिवांगी रोमांचित हो गईं और उन्होंने अपने नाना से कहा कि उन्हें एयरफोर्स में जाना है।

बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (BHU) से पढ़ी-लिखीं फ्लाइट लेफ्टिनेंट शिवांगी सिंह महिला पायलटों के दूसरे बैच की हिस्सा हैं जिनकी कमिशनिंग 2017 में हुई। खास बात यह है कि शिवांगी सिंह कमांडर अभिनंदन के साथ भी मिग फाइटर प्लेन उड़ा चुकी हैं। बता दें कि बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद भारतीय हवाई सीमा में घुसने की कोशिश कर रहे पाकिस्तानी फाइटर जेट का पीछा कर रहे अभिनंदन वर्तमान का मिग-21 विमान ही पाकिस्तानी सीमा में जा गिरा था और पाकिस्तान ने उन्हें बंदी बना लिया था।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 मैंने संन्यासियों को ड्रग्स पीते देखा है…बेचारे थक जाते हैं, बोले नासिर अब्दुल्ला
2 संबित पात्रा ने करोड़ो लोगों के सामने कलमा पढ़ लिया…अब ये मुसलमान हो गए- बोले मौलाना रशीदी तो भाजपा प्रवक्ता ने दिया ये जवाब
3 आप कभी मस्जिद में बम फोड़ते हैं, कभी बंगाल में आग लगाते हैं, दिल्ली दंगा मामले में पैनलिस्ट पर भड़की सुबुही खान
IPL 2020 LIVE
X