scorecardresearch

Girl Child with PM Modi: गुजरात चुनाव में पीएम मोदी के साथ दिखी बच्ची तो भड़की कांग्रेस, राहुल गांधी का जिक्र कर की NCPCR से शिकायत

Congress Complained BJP to NCPCR: कांग्रेस नेता सुप्रिया श्रीनेत ने अपनी शिकायत में कहा, ‘हमें उम्मीद है कि आप अपराधियों के खिलाफ तेजी से कार्रवाई करेंगे। हम आपके समय पर हस्तक्षेप की उम्मीद करते हैं।’

Girl Child with PM Modi: गुजरात चुनाव में पीएम मोदी के साथ दिखी बच्ची तो भड़की कांग्रेस, राहुल गांधी का जिक्र कर की NCPCR से शिकायत
Congress Complained NCPCR: पीएम मोदी के साथ बच्ची के गुजरात चुनाव प्रचार पर कांग्रेस ने की शिकायत (Photo- Indian Express)

Girl Child with PM Modi: कांग्रेस (Congress) ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM MODI) और भारतीय जनता पार्टी (BJP) के खिलाफ राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (NCPCR) में शिकायत दर्ज करवाई। कांग्रेस ने गुजरात विधानसभा चुनाव में अपने राजनीतिक अभियान (Gujarat Campaign) के लिए बच्चों (Children) का इस्तेमाल करने के लिए बीजेपी और पीएम के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई। कांग्रेस के सोशल मीडिया विभाग की अध्यक्ष सुप्रिया श्रीनेत ने एनसीपीसीआर (NCPCR) के अध्यक्ष प्रियांक कानूनगो से शिकायत की थी, जब प्रधानमंत्री ने एक वीडियो शेयर किया था, जिसमें एक लड़की को गुजराती में बीजपी (BJP) के शासन के बारे में बोलते हुए देखा गया था।

कांग्रेस (Congress) ने की एनसीपीसीआर (NCPCR) से शिकायत

कांग्रेस नेता ने अपनी शिकायत शेयर करते हुए ट्विटर पर पूछा, “हमने गुजरात में पीएम मोदी द्वारा चुनाव और राजनीतिक अभियानों के लिए बच्चों के दुरुपयोग के खिलाफ एनसीपीसीआर के प्रियांक कानूनगो के समक्ष शिकायत दर्ज की है। आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के लिए चुनाव आयोग को एक प्रति भी चिह्नित की है। कानूनगो ये आपको किया गया है। आप से शांत क्यों।?”

NCPCR ने कांग्रेस (Congress) को भेजा था नोटिस

वहीं इसके पहले 11 अक्टूबर को एक ट्वीट में, राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) के अध्यक्ष प्रियांक कानूनगो ने कहा कि बाल अधिकार निकाय ने अपने विभाग जवाहर बाल मंच के माध्यम से कांग्रेस द्वारा बच्चों के इस्तेमाल को लेकर भारत के चुनाव आयोग (ईसीआई) में शिकायत दर्ज कराई थी। जिसके बाद बाल अधिकार संस्था ने कांग्रेस को भी नोटिस जारी किया है। एएनआई न्यूज से बातचीत करते हुए प्रियांक कानूनगो ने कहा था, “कांग्रेस का जवाहर बाल मंच ‘बच्चे जोड़ो’ अभियान चला रहा है। राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा में बच्चों को संगठित तरीके से शामिल किया जा रहा है। कांग्रेस बच्चों का दुरुपयोग कर कानून का उल्लंघन कर रही है। हमने चुनाव आयोग को कार्रवाई करने के लिए कहा है।”

NCPCR से कांग्रेस (Congress) ने मोदी (Modi) की शिकायत की

एनसीपीसीआर को अपनी शिकायत में कांग्रेस नेता श्रीनेट ने गुजरात विधानसभा चुनाव के दौरान बीजेपी और नरेंद्र मोदी पर चुनाव और राजनीतिक अभियान के लिए नाबालिग बच्चों का दुरुपयोग करने का आरोप लगाया। यह आरोप लगाते हुए कहा कि ये काम न केवल कानून के तहत अवैध हैं बल्कि एनसीपीसीआर और चुनाव आयोग के निर्देशों का भी स्पष्ट उल्लंघन है, उन्होंने आशा व्यक्त की कि आयोग के अध्यक्ष मामले में जल्द से जल्द कड़ी कार्रवाई करेंगे।

अपराधियों के खिलाफ सख्त और तत्काल कार्रवाई हो (Immediate Action on Criminals )

कांग्रेस नेता ने कहा कि कुछ हफ्ते पहले एनसीपीसीआर विशेष रूप से भारत जोड़ो यात्रा में बच्चों की उपस्थिति के बारे में चिंतित था, लेकिन अब वह एकदम शांत है। उन्होंने कहा कि हम आशा करते हैं कि चिंता चयनात्मक नहीं थी और आप उन अपराधियों के खिलाफ सख्त और तत्काल कार्रवाई करेंगे, जिन्होंने बड़े पैमाने पर और बिना किसी संदेह के अभियान उद्देश्यों के लिए एक नाबालिग बच्चे का इस्तेमाल किया। यह एक कार्रवाई योग्य शिकायत है क्योंकि यह सीधे आपके अपने निर्देश का उल्लंघन करता है।

कांग्रेस नेताओं (Congress Leaders) का पीएम मोदी (PM Modi) पर आरोप

कांग्रेस (Congress) नेता सुप्रिया श्रीनेट (Supriya Shrinate) ने अपनी शिकायत में कहा, ‘हमें उम्मीद है कि आप अपराधियों के खिलाफ तेजी से कार्रवाई करेंगे। हम आपके समय पर हस्तक्षेप की उम्मीद करते हैं।’ वहीं, एआईसीसी (AICC) के महासचिव जयराम रमेश ने कहा, ‘यह बाल अधिकारों के उल्लंघन और स्वयं पीएम की तरफ से चुनाव प्रचार के लिए बच्चों (Children) के दुरुपयोग का एक खुला मामला है। एनसीपीसीआर (NCPCR) और ईसी (EC) अब एक गंभीर संकट में हैं।’

पढें राष्ट्रीय (National News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 22-11-2022 at 09:27:39 pm