ताज़ा खबर
 

विनय कटियार: जब तक हिंदू नहीं बदलते, घर वापसी सफल नहीं होगा

हिंदू संगठन बजरंग दल के संस्थापक अध्यक्ष और उत्तरप्रदेश से भाजपा के राज्यसभा सांसद विनय कटियार ने ‘घर वापसी, धर्मांतरण, पुनर्धर्मांतरण’ कार्यक्रमों के लिए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से मान्यता प्राप्त धर्म जागरण समन्वय समिति की कड़ी आलोचना करते हुए कहा कि इससे समाज में किसी को भी फायदा नहीं हो रहा है। बल्कि ऐसे आयोजनों […]

Author January 7, 2015 2:53 PM
भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता विनय कटियार। (फाइल फोटो)

हिंदू संगठन बजरंग दल के संस्थापक अध्यक्ष और उत्तरप्रदेश से भाजपा के राज्यसभा सांसद विनय कटियार ने ‘घर वापसी, धर्मांतरण, पुनर्धर्मांतरण’ कार्यक्रमों के लिए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से मान्यता प्राप्त धर्म जागरण समन्वय समिति की कड़ी आलोचना करते हुए कहा कि इससे समाज में किसी को भी फायदा नहीं हो रहा है। बल्कि ऐसे आयोजनों से समाज में असंगति को बढ़ावा मिलता है।

भाजपा सांसद कटियार ने धर्मांतरण के लिए ‘घर वापसी’ को कठिन योजना करार दिया और धर्म जागरण समन्वय समिति को कम बातें और काम ज्यादा करने की सलाह दी।

ग़ौरतलब है कि संघ प्रचारक और धर्म जागरण समन्वय समिति के संचालक राजेश्वर सिंह, जिन्होंने आगरा में घर वापसी कार्यक्रम का आयोजन किया जिसकी वजह से मोदी सरकार को काफी आलोचना झेलनी पड़ी और संसद का शीतकालीन सत्र काफी बाधित रहा।

कटियार ने सहयोगी अखबार ‘द इंडियन एक्सप्रेस’ को दिए साक्षात्कार में कहा, “इस तरह के विवाद से किसी को कुछ भी फायदा नहीं होने जा रहा है। झूठे प्रचार से कुछ भी सकारात्मक परिणाम सामने नहीं आने वाला।”

भाजपा सांसद ने घर वापसी जैसे कार्यक्रमों की सफलता के लिए कुछ बुनियादी चीजों को समझने की जरूरत पर ज़ोर दिया। उन्होंने कहा, “हिंदू जागरण मंच के प्रचारक के तौर पर मैंने उन्नाव (उत्तरप्रदेश) में कुछ मुस्लिम परिवारों से पुनः धर्मपरिवर्तन कर हिंदू धर्म में आने का प्रस्ताव रखा। मुस्लिम परिवार इसके लिए तैयार थे, लेकिन उन्होंने सवाल किया कि अगर वे ऐसा करते हैं तो उके बच्चों से विवाह कौन करेगा? अंततः उन्होंने धर्म परिवर्तन करने से इंकार कर दिया।”

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App