ताज़ा खबर
 

परामर्श: आगे बढ़ने के लिए जरूरी है लक्ष्य पर नजर

कार्यस्थल पर बहुत अधिक कार्यकुशल होना कोई आसान काम नहीं है। इसके लिए आपको अपना समय प्रबंधन करना होता है।

Author Published on: May 21, 2020 3:50 AM
फ्रांस में मास्क पहने एक शिक्षिका अपनी कक्षा से ऑनलाइन पढ़ाती हुई।

उत्पादन क्षमता को बढ़ाए रखना सभी के लिए बहुत जरूरी होता है। घर हो या दफ्तर दोनों ही जगह उत्पादन क्षमता को बनाए रखना एक चुनौती है। अगर आपकी उत्पादन क्षमता अच्छी होगी तो आप अपने कार्यों में लगातार सुधार कर पाएंगे। इसके लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है। कार्यस्थल पर बहुत अधिक कार्यकुशल होना कोई आसान काम नहीं है। इसके लिए आपको अपना समय प्रबंधन करना होता है।

सुबह जल्दी उठें : अगर आप सफलता पाना चाहते हैं तो सबसे पहले सुबह जल्दी उठने की आदत बना लें। सुबह जल्दी उठने से काम समय पर पूरे हो जाते हैं। साथ ही आपको अपनी उत्पादन क्षमता का स्तर बढ़ाने के लिए समय भी मिल जाता है। हालांकि ये शर्त देर रात तक काम करने वालों के लिए नहीं है।

लक्ष्य को ध्यान में रखें : अपने लक्ष्य पर हमेशा ध्यान रखना चाहिए। लक्ष्य में भटकाव न आने दें, जो काम कर रहे हैं उसे निरंतर करते रहें और भविष्य में आगे बढ़ने के लिए अपने प्रयास जारी रखें। जब आप अपने लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करेंगे तो आपमें सीखने की जिज्ञासा जागेगी। इससे आपकी उत्पादन क्षमता में बढ़ोतरी होगी।

अल्प विराम जरूरी : अगर आप 8-10 घंटे लगातार काम करते हैं और बीच में कोई विराम नहीं लेते तो इससे आपकी ऊर्जा खत्म हो जाती है। इसका असर आपके काम पर पड़ता है। इसलिए आपको काम के बीच में पांच मिनट का विराम जरूर लेना चाहिए। यह आपकी उत्पादन क्षमता बढ़ाने में मददगार साबित होता है।

तकनीकी ज्ञान को बढ़ाएं : आज के दौर में आपके पास तकनीकी जानकारी होना बेहद जरूरी है। अधिकतर कंपनियों में नियुक्ति के दौरान यह देखा जाता है कि आप तकनीक के जानकार हैं या नहीं। अगर आपके पास यह ज्ञान है तो बेहद अच्छी बात है और नहीं है तो आप इसे समय रहते प्राप्त कर सकते हैं।

सहयोगियों से लें मदद : उत्पादक क्षमता बढ़ाने में आप अपने सहयोगियों से भी सहायता ले सकते हैं। आप उन लोगों को देखकर या उनसे बात करके यह जान सकते हैं कि वे अपना काम सही तरीके से किस तरह पूरा करते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 विशेषज्ञ की कलम से: तेजी से बढ़ रही ब्लॉकचेन विशेषज्ञों की मांग
2 कोरोना महामारी: रेहड़ी-पटरी मजदूर अब बेच रहे सब्जी और फल
3 CBSE: स्कूलों के पास परीक्षा कराने के लिए कमरे मौजूद