ताज़ा खबर
 

गौतम अडानी का जिस खबर से नहीं था कोई संबंध, उसी वजह से दो दिनों में हुआ 40 हजार करोड़ रुपए का नुकसान

अकाउंट फ्रीज होने की खबर के बाद से गौतम अडानी की संपत्‍त‍ि में भारी गिरावट देखने को मिली है। दो दिनों में गौतम अडानी की संपत्ति में 40 हजार करोड़ गिरावट आई है। इसका कारण है लगातार दो दिनों में अडानी ग्रुप कंपनियों के शेयरों में लुढ़कना।

गौतम अडानी एशिया के दूसरे सबसे अमीर अरबपति बन सकते हैं। (Photo-PTI )

एक गलत खबर या अफवाह कितना बड़ा नुकसान कर स‍कती है इसका पता बीते दो दिनों में अडानी ग्रुप और गौतम अडानी को देखकर लगाया जा सकता है। एक गलत खबर ने उनकी कंपनी के शेयरों को क्रैश किया ही। साथ गौतम अडानी संपत्ति में भी भारी गिरावट ला दी। दो दिनों से लगातार शेयरों में गिरावट आने से गौतम अडानी की संपत्‍त‍ि में करीब 40 हजार करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है। आपको बता दें क‍ि दो दिन पहले खबर आई थी कि अडानी ग्रुप की चार कंपनियों में निवेश करने वाली विदेशी फंडों के अकाउंट को फ्रीज कर दिया है। जिसके बाद अडानी ग्रुप की कंपनियों के शेयरों में लगातार दो दिनों से गिरावट का दौर देखने को मिल रहा है।

किस खबर के कारण हुए 40 हजार करोड़ खाक : सप्‍ताह के पहले दिन न्‍यूज आई थी कि नेशनल सिक्‍योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटिड ने अडानी के तीन विदेशी फंडों के अकाउंट को फ्रीज कर दिए हैं। इन फंडों ने अडानी की चार कंपनियों में 43500 करोड़ रुपए के शयरों निवेया किया हुआ है। जिसके बाद तो शेयर बाजार में बवाल मच गया हो। तेजी के साथ अडानी ग्रुप की सभी कंपनियों के शेयरों में भारी गिरावट देखने को मिलने लगी। सोमवार और मंगलवार को ग्रुप की तीन के कंपनियों के शेयरों में 5 फीसदी का लोअर सर्किट लगा।

एक दिन में गिर गई थी 10 अरब डॉलर की नेटवर्थ : इकोनॉमिक टाइम्‍स की न्‍यूज के अनुसार एनएसडीएल ने अल्‍बुला इंवेस्‍ट फंड, क्रेस्‍ट फंड और एपीएमएस इंवेस्‍टमेंट फंड के अकाउंट फ्रीज कर दिए हैं। वेबसाइट के अनुसार यह अकाउंट 31 मई या उससे पहले ही फ्रीज कर दिए गए हैं। इसी खबर के बाद शेयर बाजार में भूचाल आया और अडानी के शेयर धड़ाम होने लगे। उस कारोबारी सत्र के दौरान गोतम अडानी की संपत्‍त‍ि में 10 अरब डॉलर का नुकसान देखना पड़ा। जिसके बाद अडानी ग्रुप की की ओर से बयान जारी किया गया कि यह न्‍यूज पूरी तरह से गलत है और आद में एनएसडीएल की ओर से भी इस न्‍यूज को गलत बताया गयाफ जिसके बाद ग्रुप कंपनियों में थोड़ी रिकवरी देखने को मिली। वैसे मंगलवार कंपनियों के शेयर पूरी तरह से संभल नहीं पाए हें।

अडानी के पास अब कितनी हे दौलत : ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स के मुताबिक अडानी की संपत्ति शुक्रवार को 77 अरब डॉलर पर थी। जिसके बाद शेयरों में भारी गिरावट आई और दो दिनों में करीब 40 हजार करोड़ रुपए कम होकर 71.5 अरब डॉलर करीब 5.24 लाख करोड़ रुपए रह गई। वैसे वो अभी भी दुनिया में अमीरों की लिस्‍ट में 14 वें पायदान पर हैं। वहीं उन्‍हीं के हमवतन मुकेश अंबानी की कुल दौलत 86.5 अरब डॉलर है और 12 वें स्‍‍थान पर जमे हुए हैं।

Next Stories
1 कोरोनाः डेल्टा स्ट्रेन से बचा सकते हैं फाइजर, एस्ट्राजेनेका के टीके- लांसेट स्टडी; BB बोला- 150₹ प्रति खुराक की दर से कोवैक्सीन की आपूर्ति लंबे वक्त तक वहनीय नहीं
2 कोरोना टीका के साइड इफ़ेक्ट से पहली मौत की बात सरकार ने मानी- रिपोर्ट में दावा
3 Delhi Riots Case में देवांगना कलिता और नताशा नरवाल समेत 3 को बेल, बोला HC- प्रदर्शन करना आतंकवाद नहीं
आज का राशिफल
X