ताज़ा खबर
 

‘गौ-विज्ञान परीक्षा’ से पहले ‘रेफरेंस मटीरियल’ वायरल! Rashtriya Kamdhenu Aayog की साइट से डॉक्यूमेंट गायब

वहीं, आयोग की वेबसाइट पर इस बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई कि अब वह मटीरियल वेबसाइट पर उपलब्ध है या नहीं।

Author Edited By अभिषेक गुप्ता नई दिल्ली | Updated: January 12, 2021 8:20 AM
Rashtriya Kamdhenu Aayog, Gau Vigyan Exam, Gau Vigyan Examतस्वीर का इस्तेमाम सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फोटोः unpslash)

राष्ट्रीय कामधेनु आयोग ने विवादित गौ परीक्षा से जुड़ा ‘रिफरेंस मटीरियल’ अपनी वेबसाइट से हटा लिया है। आयोग ने 54 पेज के मटीरियल को उन अभ्यर्थियों के लिए अपलोड किया था, जो कामधेनु गौ-विज्ञान प्रचार-प्रसार परीक्षा में हिस्सा लेने वाले हैं। यह एग्जाम 25 फरवरी को होना है।

हालांकि, पिछले हफ्ते इस बारे में ऐलान के बाद ‘रेफरेंस मटीरियल’ वायरल हो गया था। वहीं, आयोग की वेबसाइट पर इस बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई कि अब वह मटीरियल वेबसाइट पर उपलब्ध है या नहीं। कामधेनु आयोग की वेबसाइट पर होमपेज पर ‘एग्जाम’ सेक्शन में ‘रेफरेंस मटीरियल’ का ऑप्शन है। ‘जनसत्ता डॉट कॉम’ ने साइट पर जब जाकर देखा, तो इस सेक्शन के अंदर मटीरियल न मिला।

हालांकि, संदेश जरूर लिखकर आ रहा था- प्रिय अभ्यर्थी, अगर आप इस अनोखे एग्जाम में हिस्सा लेने की रुचि रखते हैं, तब आपको इससे जुड़ा रेफरेंस मटीरियल यहां से डाउनलोड करना होगा। यह आपको कामधेनु गौ विज्ञान और विभिन्न प्रकार की गायों और उसके उत्पादों के बारे में अधिकतम जानकारी मुहैया कराएगा।

Rashtriya Kamdhenu Aayog, Gau Vigyan Exam, Gau Vigyan Exam कामधेनु आयोग की वेबसाइट पर होमपेज पर ‘एग्जाम’ सेक्शन में ‘रेफरेंस मटीरियल’ का ऑप्शन है, पर वहां अंदर मटीरियल फिलहाल उपलब्ध नहीं है। (फोटोः kamdhenugvppexam.org)

दरअसल, राष्ट्रीय कामधेनु आयोग ने हाल ही कहा था कि गौ विज्ञान से जुड़ा यह ऑनलाइन एग्जाम राष्ट्रीय स्तर पर होगा। आयोग के अध्यक्ष वल्लभ भाई कथीरिया की ओर से पिछले मंगलवार को कहा गया था- बगैर किसी फीस के वार्षिक रूप में इस परीक्षा का आयोजन कराया जाएगा, जिसमें प्राथमिक, माध्यमिक और कॉलेज स्तरीय छात्रों के साथ आम लोग भी हिस्सा ले सकेंगे। खास बात है कि यह परीक्षा निःशुल्क होगी।

बता दें कि राष्ट्रीय कामधेनु आयोग केंद्र सरकार के पशुपालन और डेयरी विभाग के अधीन है। यही आयोग कामधेनु गौ विज्ञान परीक्षा का आयोजन करा रहा है। आयोग की वेबसाइट के अनुसार, जो भी (राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर) इस एग्जाम में बढ़िया नंबर लाएंगे, उनके नाम RKA की वेबसाइट पर 26 फरवरी को घोषित किए जाएंगे। उपहारस्वरूप विजेताओं को नकद ईनाम/सर्टिफिकेट भी दिए जाएंगे।

परीक्षा मल्टी च्वाइस क्वेस्चंस (MCQ) बेस्ड होगी, जिसके लिए एक घंटे का वक्त दिया जाएगा। पेपर में 75 सवाल पूछे जाएंगे, जबकि किसी प्रकार की निगेटिव मार्किंग भी नहीं की जाएगी। कामधेनु गौ विज्ञान परीक्षा इन भाषाओं (English, Hindi, Gujarati, Sanskrit, Punjabi, Marathi, Kannada, Malayalam, Tamil, Marathi, Telugu और Odia) में होगी।

Next Stories
1 कृषि बिल पर सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणी को केंद्र ने बताया कठोर, जज ने कहा- इससे ज़्यादा अहितकर सच हम कह नहीं सकते थे
2 किसान आंदोलन मामले में शीर्ष अदालत की सरकार को फटकार, कानूनों पर अमल टाले केंद्र नहीं तो हम लगाएंगे रोक
3 अंग्रेजों भारत छोड़ो, मंदिर वहीं बनाएंगे, कृषि बिलों पर बोले सुधांशु त्रिवेदी- ये कोई भावनात्मक मामला नहीं
आज का राशिफल
X