ताज़ा खबर
 

IRCTC : बढ़ सकता है गरीब रथ ट्रेनों का किराया, रेलवे का यह कदम है वजह

गरीबों को किफायती रेट पर वातानुकूलित सफर की सुविधा वाली गरीब रथ एक्सप्रेस में अब सवारी महंगी हो सकती है। खबरों के मुताबिक टिकट के दाम में बेडरोल किट के दाम 25 रुपये को भी जोड़ने की तैयारी चल रही है।

Author नई दिल्ली | Updated: July 15, 2018 7:34 PM
इंडियन रेलवे (प्रतीकात्मक तस्वीर/एक्सप्रेस फाइल फोटो)

गरीबों को किफायती रेट पर वातानुकूलित सफर की सुविधा वाली गरीब रथ एक्सप्रेस में अब सवारी महंगी हो सकती है। खबरों के मुताबिक टिकट के दाम में बेडरोल किट के दाम 25 रुपये को भी जोड़ने की तैयारी चल रही है। अभी तक रेलयात्रियों को बेडरोल के पैसे अलग से देने का विकल्प है। बताया जा रहा कि बेडरोल का पुराना रेट बढ़ाया भी जा सकता है।

बेडरोल किट का यह किराया एक दशक पहले तय हुआ था। ऐसे में रेलवे का मानना है कि महंगाई के मद्देनजर किराया बढ़ाया जाना जरूरी है। गरीब रथ के किराए में बढ़ोत्तरी की चल रही कोशिशों की रेलवे के एक अफसर ने पुष्टि भी की। वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक बेडरोल के रखरखाव के खर्च में पिछले दस साल से लगातार बढ़ोत्तरी हुई है। ऐसे में अब गरीब रथ समेत सभी ट्रेनों में बेडरोल के किराए को बढ़ाने का फैसला हो सकता है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक देश में वातानुकूलित ट्रेनों में भी बेडरोल की कीमतें दस वर्षों में एक बार भी नहीं बढ़ीं हैं। बताया जा रहा है कि कैग ने ऑडिट के दौरान पाया था कि बेडरोल की कीमत को गरीब रथ के टिकट के रेट में शामिल नहीं किया गया था। इतना ही नहीं बेडरोल की कीमतों का एक दशक से पुनरीक्षण भी नहीं हुआ था। जिस पर कैग ने रेलवे से जवाब मांगा था। जिसके बाद रेलवे ने किराया बढ़ाने पर विचार शुरू कर दिया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 2019 चुनाव में एक्‍टर्स से लेकर खिलाड़ियों तक को टिकट देगी भाजपा! इनसे चल रही बात
2 YSR कांग्रेस अध्यक्ष को केंद्रीय मंत्री का ऑफर: NDA में आ जाएं, बना देंगे सीएम
3 राहुल के सामने 3 प्रदेश अध्यक्षों ने दिया प्रजेंटेशन, 2 गठजोड़ के पक्ष में पर तीसरे ने कहा- एकला चलो