ताज़ा खबर
 

एफटीआईआई विवाद: छात्रों ने की राहुल गांधी से हस्तक्षेप की मांग

भारतीय फिल्म एवं टेलीविजन संस्थान (एफटीआईआई) के अध्यक्ष पद से अभिनेता गजेंद्र चौहान को हटाने की मांग कर रहे प्रदर्शनकारी छात्रों ने उच्च शिक्षा..

भारतीय फिल्म एवं टेलीविजन संस्थान (एफटीआईआई) के अध्यक्ष पद से अभिनेता गजेंद्र चौहान को हटाने की मांग कर रहे प्रदर्शनकारी छात्रों ने उच्च शिक्षा के संस्थानों पर हमलों को रोकने के लिए कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के दखल की मांग की है। कांग्रेस के सूत्रों ने बताया कि छात्रों ने राहुल को पुणे में आने और उनकी मांग का समर्थन करने का आग्रह किया है।

एफटीआईआई के करीब 250 छात्र चौहान की नियुक्ति का विरोध कर रहे हैं। वे पिछले कई दिनों से प्रदर्शन कर रहे हैं और एफटीआईआई सोसायटी के नियमों के निर्धारण के लिए एक समिति के गठन की मांग कर रहे हैं। कई फिल्मकारों और कलाकारों ने इन छात्रों का समर्थन किया है। कई फिल्मकारों ने तो इनका समर्थन करते हुए एफटीआईआई सोसासटी की सदस्यता से इस्तीफा भी दे दिया।

छात्रों की हड़ताल को 40 दिन पूरे हो चुके हैं। वे केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अरुण जेटली के साथ बीते तीन जुलाई को बातचीत नाकाम होने के बाद से छात्र शैक्षणिक कार्य का विरोध कर रहे हैं। सूत्रों के अनुसार राहुल को लिखे पत्र में एफटीआईआई छात्र संगठन के अध्यक्ष हरिशंकर नचिमुतू ने कहा कि चौहान की नियुक्ति ने इस संस्थान में नियुक्ति प्रक्रिया पर सवाल खड़े किए हैं। उन्होंने इस संकट को हल करने के लिए राहुल गांधी के दखल की मांग की है।

एफटीआईआई छात्र संगठन (एफएसए) ने ऐलान किया है कि चौहान को हटाने की मुख्य मांग के पूरा होने तक हड़ताल जारी रहेगी। हड़ताली छात्रों का आरोप है कि इस प्रतिष्ठित संस्थान की अगुवाई करने के संदर्भ में चौहान में नजरिए और कद का अभाव है। खबर है कि राहुल को लिखे पत्र में नचिमुतू ने उनसे आग्रह किया है कि वे छात्रों का समर्थन करें और वे इन छात्रों का मुद्दा उसी तरह उठाएं जैसे उन्होंने आईआईटी मद्रास के अंबेडकर पेरियार स्टडी सर्किल का मुद्दा उठाया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App