ताज़ा खबर
 

सरकार ने लिया सुरक्षा के लिहाज से बड़ा कदम! अब वाहनों की आगे की सीट के लिए एयरबैग अनिवार्य

भारत सरकार के सड़क और परिवहन मंत्रालय ने 1 अप्रैल के बाद बनने वाली सभी कारों में आगे की सीटों पर एयरबैग अनिवार्य कर दिया है। अब चालक के साथ ही आगे की दूसरी सीट में एयरबैग लगा होना चाहिए।

Author नई दिल्ली | Updated: March 6, 2021 12:12 PM
Airbag Mandatory India, airbags mandatory news, transport ministry, dueal airbags, airbags news, airbags mandatory, airbags compulsory, transport minitry airbags mandate, dual airbag mandate, passenger side airbag, airbag newsकार में फ्रंट सीट पैसेंजर के लिए अनिवार्य हुआ एयरबैग (Representational/A)

केंद्र सरकार ने सड़क सुरक्षा को लेकर बड़ा कदम उठाया है। भारत सरकार के सड़क और परिवहन मंत्रालय ने 1 अप्रैल के बाद बनने वाली सभी कारों में आगे की सीटों पर एयरबैग अनिवार्य कर दिया है। अब चालक के साथ ही आगे की दूसरी सीट में एयरबैग लगा होना चाहिए। बता दें वाहन मानकों पर शीर्ष टेक्निकल कमेटी ने एयरबैग लगाए जाने पर मुहर लगाई थी।

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने शुक्रवार को बताया कि एयरबैग के अनिवार्य प्रावधान के संबंध में गजट अधिसूचना जारी कर दी गई है।बयान में कहा गया है, ‘‘वाहनों में आगे ड्राइवर की सीट के साथ बैठने वाले यात्रियों के लिए एयरबैग को अनिवार्य करने के संबंध में गजट अधिसूचना जारी कर दी गई है। यह एक महत्वपूर्ण सुरक्षा उपाय है। उच्चतम न्यायालय की सड़क सुरक्षा पर समिति ने इसके बारे में सुझाव दिया था।’’

मंत्रालय ने कहा कि अप्रैल, 2021 के पहले दिन या उसके बाद विनिर्मित नए वाहनों में आगे की सीट के लिए एयरबैग जरूरी होगा। वहीं पुराने वाहनों के संदर्भ में 31 अगस्त, 2021 से मौजूदा मॉडलों में आगे की ड्राइवर की सीट के साथ एयरबैग लगाना अनिवार्य होगा। इस कदम से दुर्घटना की स्थिति में यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित हो सकेगी।

Next Stories
1 Himachal Pradesh Budget: सीएम जयराम ठाकुर ने पेश किया बजट, पंचायत चौकीदारों का मानदेय बढ़ाने का किया ऐलान
2 IT रेड पर टूटी तापसी पन्नू की चुप्पी, बोलीं- ‘नहीं हूं इतनी सस्ती…’
3 जहां चुनाव, वहां नए प्रोजेक्ट्स…ऐसा क्यों? गडकरी बोले- मैंने तो कबूला जिन जगह चुनाव, वे हमारी प्राथमिकता पर
ये पढ़ा क्या?
X