ताज़ा खबर
 

बीएसएफ की जवाबी कार्रवाई में चार पाक रेंजर ढेर

जम्मू-कश्मीर के सांबा जिले में अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास बुधवार को सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के एक गश्ती दल पर सीमापार से की गई भारी गोलीबारी में एक जवान के मारे जाने के बाद अर्धसैनिक बल की जवाबी कार्रवाई में चार पाक रेंजर मारे गए। बीएसएफ की ओर से की गई जवाबी कार्रवाई के बाद […]
Author January 1, 2015 09:26 am
पाकिस्तान की ओर से पिछले 24 घंटों में संघर्षविराम का यह दूसरी बार और पिछले एक हफ्ते में छठा उल्लंघन है। (प्रतिकात्मक तस्वीर)

जम्मू-कश्मीर के सांबा जिले में अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास बुधवार को सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के एक गश्ती दल पर सीमापार से की गई भारी गोलीबारी में एक जवान के मारे जाने के बाद अर्धसैनिक बल की जवाबी कार्रवाई में चार पाक रेंजर मारे गए।

बीएसएफ की ओर से की गई जवाबी कार्रवाई के बाद पाकिस्तानी रेंजरों को सफेद झंडे दिखाने पड़े। यह घटना ऐसे दिन हुई जब सरकार ने बीएसएफ से कहा कि वह भारत-पाक सीमा पार से बिना उकसावे के की जाने वाली गोलीबारी का करारा और उचित जवाब दे। पाकिस्तान की बुधवार को की गई गोलीबारी में एक जवान जख्मी भी हुआ। पिछले 24 घंटों में अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास यह संघर्षविराम उल्लंघन की दूसरी घटना है। जम्मू फ्रंटियर में बीएसएफ के आइजी राकेश शर्मा ने जम्मू में बताया कि पाकिस्तान की तरफ से की गई गोलीबारी में हमने करारा पलटवार किया जिसमें आज शाम सांबा सेक्टर में अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास (रीगल पोस्ट के सामने) चार पाकिस्तानी रेंजर मारे गए।

शर्मा ने बताया कि पाकिस्तानी रेंजरों को हुए नुकसान के बाद उन्होंने सफेद झंडा लहराकर बीएसएफ को गोलीबारी रोकने को कहा ताकि वे मारे गए लोगों के शव उठा सकें। आइजी ने कहा- उनके अनुरोध का सम्मान करते हुए हमने गोलीबारी रोक दी और उन्हें सीमा रेखा पर आकर शव उठाने दिया। सीमा रेखा पर अब गोलीबारी रोक दी गई है।
सुबह के समय पाकिस्तान रेंजर्स ने सांबा जिले में अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास बीएसएफ के एक गश्ती दल को निशाना बनाया था। आइजी ने कहा कि भारी गोलीबारी में बीएसएफ का एक जवान मारा गया। उन्होंने कहा कि बीएसएफ के जवानों पर जब हमला किया गया, उस समय वह नियमित गश्त कर रहे थे। मारे गए जवान की पहचान कांस्टेबल श्रीराम गौरिया के तौर पर हुई है। एक अन्य जवान मामूली रूप से जख्मी हुआ। मौके पर पहुंचकर अभियान की निगरानी कर रहे आइजी ने कहा कि बीएसएफ जवानों ने मोर्चा संभाला और करारा पलटवार किया। कठुआ और सांबा जिले के अन्य इलाकों में भी फायरिंग की खबरें हैं।

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने बीएसएफ से कहा कि वह करारा जवाब दे। उन्होंने यह बात उस समय कही जब अर्धसैनिक बल के महानिदेशक डीके पाठक ने उन्हें जम्मू फ्रंटियर के हालात की जानकारी दी। दिल्ली में जारी एक सरकारी बयान में कहा गया-गृह मंत्री ने बीएसएफ के डीजी से कहा कि वह बिना किसी उकसावे के की जाने वाली गोलीबारी का उचित जवाब दें। मंगलवार को रक्षा मंत्री रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने भी मंगलवार को कहा था कि राजग सरकार की प्रतिक्रिया यह है कि हिचकिचाना नहीं है। खुद को बिना रोके दोगुनी ताकत से जवाब दें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. Rekha Parmar
    Jan 1, 2015 at 1:12 pm
    Read News in Gujarati at : Visit New Portal for Gujarati News :� :www.vishwagujarat/gu/
    (0)(0)
    Reply