ताज़ा खबर
 

आज से चलेंगी चालीस मूल ट्रेन जैसी दूसरी ट्रेन

इनका ठहराव ‘आपरेशनल हॉल्ट’ या रास्ते में पड़ने वाले मंडल मुख्यालयों (अगर कोई हों तो) तक ही सीमित होगा, जिससे यात्रा का समय घटेगा।

Author नई दिल्ली | September 21, 2020 3:56 AM
क्लोन ट्रेनों का किराया भी थोड़ा अधिक होगा।

रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने रविवार को कहा कि रेलवे द्वारा सोमवार से शुरू की जा रही 40 ‘क्लोन’ (मूल रेलगाड़ी जैसी ही दूसरी रेलगाड़ी) ट्रेनों के जरिए व्यस्त यातायात वाले मार्गों पर प्रतीक्षा सूची वाले यात्री अपनी मंजिल पर मूल ट्रेन के मुकाबले दो-तीन घंटे पहले पहुंचने की उम्मीद कर सकते हैं।

अधिकारी ने कहा कि मुख्य रूप से वातानुकूलित तृतीय श्रेणी की कम ठहराव, ज्यादा गति और मूल ट्रेन के मुकाबले पहले प्रस्थान समय वाली ये क्लोन ट्रेनें उन यात्रियों के लिए खासतौर पर फायदेमंद होंगी, जिन्हें किसी आपात कारण से या आखिरी समय में यात्रा की योजना बनानी पड़ी है।

अधिकारी ने कहा कि उनका ठहराव ‘आपरेशनल हॉल्ट’ या रास्ते में पड़ने वाले मंडल मुख्यालयों (अगर कोई हों तो) तक ही सीमित होगा, जिससे यात्रा का समय घटेगा। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘ये ट्रेनें अपने गंतव्य स्थान पर दो या तीन घंटे पहले पहुंचेंगी। इसी तरह इनकी योजना बनाई गई है।’ उन्होंने कहा, ‘हम यह मान रहे हैं कि इस दौरान लोग सिर्फ आपातकालीन जरूरतों के लिए ही यात्रा करेंगे और हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि ज्यादा यातायात वाले मार्गों पर हम उन सभी यात्रियों को समायोजित कर सकें जो यात्रा करना चाहते हैं।’

रेलवे ने उच्च मांग वाले मार्गों पर 20 ट्रेनें शुरू की हैं जिनमें से अधिकतर बिहार, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश और दिल्ली, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक के बीच हैं। इनमें से 18 डिब्बों वाली 19 ट्रेनों के लिए टिकट का किराया हमसफर एक्सप्रेस के बराबर लिया जाएगा जबकि लखनऊ और दिल्ली के बीच चलने वाली 22 डिब्बों वाली क्लोन ट्रेन का किराया जनशताब्दी एक्सप्रेस के बराबर होगा। रेलवे ने कहा कि इन ट्रेनों की अग्रिम बुकिंग 10 दिन की होगी और बुकिंग 19 सितंबर को सुबह आठ बजे शुरू हो चुकी है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 विशेष: असहयोग से पहले जरूरी प्रयोग
2 असहयोग आंदोलन: तारीखी लीक मौजूदा सीख
3 सोमवार से स्कूल खोलने पर बंटे राज्य, जानें किन राज्यों में खुलेंगे स्कूल
यह पढ़ा क्या?
X