ताज़ा खबर
 

लोकसभा चुनाव से पहले मिला देश को पहला लोकपाल, जस्टिस पिनाकी चंद्र घोष को मिली जिम्मेदारी

सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश रहे जस्टिस पिनाकी चंद्र घोष को देश का पहला लोकपाल नियुक्त किया गया है। मंगलवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उनकी नियुक्ति को हरी झंडी दे दी।

जस्टिस पीसी घोष को भारत का पहला लोकपाल नियुक्त किया गया है। (फोटो सोर्स: एक्सप्रेस आर्काइव)

लोकसभा चुनावों से पहले केंद्र की मोदी सरकार ने जस्टिस पिनाकी चंद्र घोष को देश का पहला लोकपाल नियुक्त किया है। पिनाकी सुप्रीम कोर्ट के न्यायधीश रहे हैं और वह मानवाधिकार संबंधी मामलों के विशेषज्ञ के तौर पर जाने जाते हैं। मंगलवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने औपचारिक तौर पर उनकी नियुक्ति को मंजूरी दे दी। जस्टिस घोष आंध्र प्रदेश हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस भी रहे हैं।

डॉक्टर पिनाकी चंद्र घोष को लोकपाल नियुक्त करने के साथ ही न्यायिक सदस्यों के तौर पर जस्टिस प्रदीप कुमार मोहंती, जस्टिस अजय कुमार त्रिपाठी, जस्टिस दिलीप भोंसले और जस्टिस अभिलाषा कुमारी को नियुक्त किया गया है। इनके अलावा कमेटी में 4 अन्य सदस्यों के तौर पर महेंद्र सिंह, डॉक्टर इंद्रजीत गौतम, दिनेश कुमार जैन और अर्चना रामसुंदरम को शामिल किया गया है।

लोकपाल की नियुक्ति को लेकर हालांकि, सत्ता और विपक्ष में रार जरूर ठनी थी। कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने लसोकपाल कमेटी की बैठक में हिस्सा लेने से इनकार कर दिया था और केंद्र सरकार पर मनमानी करने का आरोप लगाया था। मगर, तमाम विरोधों के बावजूद मोदी सरकार नवे लोकपाल की नियुक्ति पर मुहर लगा दी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 BJP के खिलाफ एकजुट हुए 70 संगठन, 50 शहरों में चलाएंगे एंटी मोदी कैंपेन
2 Kerala Sthree Sakthi Lottery SS-149 Today Results: 60 लाख रुपए तक का इनाम घोषित, जानिए कैसे करें इनाम का दावा
3 नीरव मोदी की गिरफ्तारी सोने के बिस्किट लेकर टाली गई, बीजेपी सांसद का सनसनीखेज दावा
ये पढ़ा क्या ?
X