ताज़ा खबर
 

राजीव की लक्षद्वीप पार्टी: आईएनएस विराट में रुके रहे थे वी जॉर्ज, अय्यर सहित कई दिग्गज, मस्ती में शामिल थे ये मेहमान

द इंडिय एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक लक्षद्वीप पर राजीव गांधी के साथ इटली से उनके ससुराल वाले भी आए थे। इनके अलावा फिल्म स्टार अमिताभ बच्चन और उनके भाई अजिताभ पूरे परिवार समेत मौजूद थे।

Author Updated: May 10, 2019 12:06 PM
भारत के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी (फोटो सोर्स: एक्सप्रेस आर्काइव)

‘द इंडियन एक्सप्रेस’ ने 30 साल पहले राजीव गांधी के लक्षद्वीप पर नए साल की छुट्टी मनाने पर एक विस्तृत रिपोर्ट छापी थी। इस रिपोर्ट में बताया गया था कि कैसे स्थानीय प्रशासन के अलावा नौसेना का लाव-लश्कर पूर्व प्रधानमंत्री और उनके मेहमानों की सेवा में दिन-रात लगा हुआ था। दरअसल, पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की आईएनएस विराट पर छुट्टी का मसला 2019 लोकसभा चुनाव में ज्वलंत हो चुका है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक चुनावी जनसभा में राजीव गांधी पर नौसेना के जंगी जहाज को टैक्सी की तरह इस्तेमाल करने का आरोप लगाया। हालांकि, बाद में कुछ नौसेना के अधिकारियों ने इस बात का खंडन किया। मगर, ‘द इंडियन एक्सप्रेस’ ने उस दौरान घटनाक्रम की एक-एक रिपोर्ट विस्तार से छापी थी।

‘द इंडियन एक्सप्रेस’ ने 24 जनवरी 1988 को एक रिपोर्ट पब्लिश की, जिसमें बताया गया कि जब राजीव गांधी अपने परिजन, दोस्त और विदेशी मेहमानों के साथ जब छुट्टियां बीता रहे थे, उस दौरान आईएनएस विराट में उनके निजी सचिव और तत्कालीन सरकार में प्रभावी शख्सियत वी जॉर्ज भी मौजूद थे। वी जॉर्ज के अलावा मणिशंकर अय्यर, सरला ग्रेवाल, एम जैकब और अन्य लोग शामिल थे।

लक्षद्वीप पर तत्कालीन प्रधानमंत्री के न्यू-ईयर सेलिब्रेशन में उनकी पत्नी सोनिया गांधी (पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष), बेटी प्रियंका गांधी (वर्तमान कांग्रेस महासचिव), बेटे राहुल गांधी (वर्तमान कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष) के अलावा उनके करीबी दोस्त और अमितभा बच्चन ,उनकी पत्नी जया बच्चन और भाई अजिताभ बच्चन भी शामिल थे। अजिताभ और अमिताभ के बच्चे भी इन छुट्टियों का लुत्फ उठा रहे थे। लक्षद्वीप पर पूरे शानो-शौकत के साथ बिताई जा रही छुट्टियों में तत्कालीन प्रधानमंत्री राजीव गांधी के ससुराल से भी लोग थे। इनमें सोनिया गांधी की मां पी. माइनो, उनकी बहन नादिया वाल्दिमेरो, सोनिया की बहन के पति वॉल्टर विंसी और सोनिया गांधी की जर्मनी की रहने वाली दोस्त सबिना शामिल थीं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Lok Sabha Election 2019: दिल्ली में चुनाव से पहले भाजपा ने फिर उठाया 1984 सिख दंगा मामला, राजीव गांधी के भाषण को ट्वीट किया
2 Lok Sabha Election 2019: शरद पवार ने EVM पर उठाए सवाल, बोले- मैंने NCP का बटन दबाया और वोट BJP को चला गया, अपनी आंखों से देखा
3 राजीव की लक्षद्वीप पार्टी पर रिपोर्ट: INS विराट, विंध्यगिरी, तारागिरी और मगर की ली गई थीं सेवाएं, जानिए कैसे थे इंतजाम
ये पढ़ा क्या?
X