ताज़ा खबर
 

तो क्या पंडित नेहरू भी RSS की शाखा में जाते थे? संघ से थे अच्छे रिश्ते? वायरल फोटो की जानें सच्चाई

रिपोर्ट के अनुसार यह तस्वीर 1939 में उत्तर प्रदेश के नैनी की है। बाद में पड़ताल में सामने आया कि यह तस्वीर कांग्रेस के सेवा दल की है जिसके नेहरू सदस्य थे। कांग्रेस नेता आरपीएन सिंह ने इस तस्वीर के सेवा दल से संबंधित होने की पुष्टि की।

Author नई दिल्ली | Published on: November 14, 2019 1:57 PM
आरएसएस ने भी माना की नेहरू कभी संघ की शाखा में शामिल नहीं हुए। (फोटोः सोशल मीडिया)

जब भी पंडित जवाहर लाल नेहरु और राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ का जिक्र किया जाता है तो इन दोनों के संबंधों के बीच तमाम तरह की बातें सामने आती हैं। इन सब में सबसे अधिक बात इन दोनों के बीच संबंधों को कड़वाहट की बात प्रमुखता से होती है। सोशल मीडिया पर कुछ दिनों से एक तस्वीर वायरल हो रही है।

इस तस्वीर के माध्यम से यह दावा किया जा रहा है कि पंडित नेहरू आरएसएस की शाखा में गए थे और ध्वजवंदना कार्यक्रम में शामिल हुए थे। सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीर में एक शख्स हाफ पैंट और आधी बाजू की शर्ट पहने हाथ में डंडा लिए खड़े नजर आ रहे हैं। इस फोटो में नेहरू गांधी टोपी भी पहने हुए हैं।

वाट्सएप पर वायरल हो रही फोटो के साथ संदेश लिखा है, ‘बहुत मुश्किल से फोटो मिला है ये नेहरू जी RSS की शाखा में खडे़ हैं! अब बता भी दो कि क्या नेहरूजी भी भगवा आतंकी थे? क्यों सेकुलरजी?’ इस तस्वीर की पोशाक बिल्कुल वैसी ही है जैसे कुछ समय पहले तक आरएसएस के शाखा में शामिल होने वाले लोगों की होती है।

इस बात का दावा किया जा रहा कि पहली कतार में दूसरे स्थान पर खड़े व्यक्ति जवाहर लाल नेहरू हैं। फोटो के साथ मराठी भाषा में दो लाइनों का कैप्शन लिखा गया है। इसमें लिखा है ”पं जवाहरलाल नेहरू आणि इतर नैते”। 1939 साली उत्तर प्रदेशयातील नैनी येथील”।

पहली नजर में यह तस्वीर आरएसएस के ध्वज वंदना कार्यक्रम की प्रतीत होती है। हालांकि, फोटो में दिख रहे शख्स भले ही नेहरू के जैसे दिख रहे हों लेकिन इस बात का पक्का दावा नहीं किया जा सकता कि यह पंडित नेहरू ही हैं। इस फोटो के बाद कई सवाल उठ रहे हैं। इनमें से एक सवाल यह भी है कि क्या कभी संघ और पंडित नेहरू के रिश्ते अच्छे थे।

एक टीवी चैनल कि रिपोर्ट के अनुसार यह तस्वीर 1939 में उत्तर प्रदेश के नैनी की है। बाद में पड़ताल में सामने आया कि यह तस्वीर कांग्रेस के सेवा दल की है जिसके नेहरू सदस्य थे। फोटो में दिखने वाले शख्स वास्तव में जवाहरलाल नेहरू ही है। कांग्रेस नेता आरपीएन सिंह ने इस तस्वीर के सेवा दल से संबंधित होने की पुष्टि की।

वहीं आरएसएस ने भी इस तस्वीर से अपना पल्ला झाड़ लिया। आरएसएस के दिल्ली प्रचार प्रभारी राजीव तुली ने भी माना कि नेहरू कभी आरएसएस की शाखा में नहीं गए।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 ‘अब हारना और डरना मना है…’, शिव सेना प्रवक्ता का नया ट्वीट, बोले- मीडिया में फैलाई जा रही अफवाह
2 जब पंडित नेहरू से पूछा गया था सरदार पटेल से जुड़ा सवाल तो स्टूडियो में ही बैठ गए थे तत्कालीन पीएम!
3 यूपी में एक और घोटाला उजागर- होमगार्ड्स जवानों ने ड्यूटी की 10 दिन पर वेतन निकले पूरे 20 दिन!
जस्‍ट नाउ
X