ताज़ा खबर
 

पूर्व प्रधानमंत्री वाजपेयी और मनमोहन सिंह की SPG सुरक्षा घटी, बढ़ेगी राहुल गांधी की सिक्योरिटी

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी की सुरक्षा कम करने से एसपीजी ने इनकार कर दिया है। साथ ही उनकी सुरक्षा और अधिक बढ़ाई जाने की संभावना है। यही नहीं, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा की सुरक्षा में कटौती की जाएगी।

Author नई दिल्ली | Published on: June 9, 2017 8:27 PM
मार्च, 2002 के एक कार्यक्रम में तत्‍कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी और नरेंद्र मोदी। (Express Archive)

देश के प्रधानमंत्री के अलावा कुछ वीवीआईपीज को एसपीजी सुरक्षा प्रदान है। हाल ही में एसपीजी पूर्व प्रधानमंत्री और उनके परिवार को दी जाने वाली एसपीजी कवर को लेकर समीक्षा बैठक की गई है। बैठक के बाद पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी और मनमोहन सिंह की सुरक्षा घटा देने की खबर आई हैं। वहीं, कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी की सुरक्षा बढ़ाई जाने की संभावना जताई गई है। वर्तमान में एसपीजी पीएम मोदी के साथ पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और अटल बिहारी वाजपेयी, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, कांग्रेस के उपाध्यक्ष राहुल गांधी और प्रियंका गांधी को सुरक्षा प्रदान करती है।

रेडिफ ने अपने सूत्रों के हवाले से बताया कि हाल ही में नॉर्थ ब्लॉक में सुरक्षा समीक्षा बैठक (सिक्योरिटी रिव्यू मीटिंग) आयोजित की गई थी। इस बैठक में पूर्व पीएम वाजपेयी के घर के बाहर तैनात एनएसजी के गार्डों की संख्या को घटाने का फैसला लिया गया है। वाजपेयी के घर के बाहर 85 की जगह अब 65 सुरक्षा गार्ड तैनात रहेंगे। क्योंकि पूर्व पीएम अस्वस्थ है और घर से बाहर नहीं जाते हैं। वाजपेयी के अलावा पूर्व पीएम मनमोहन सिंह की सुरक्षा में भी कटौती का फैसला किया गया। उनकी सुरक्षा में तैनात एसपीजी गार्डों की संख्या 125 से घटाकर 95 की गई है।

वहीं, कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी की सुरक्षा कम करने से एसपीजी ने इनकार कर दिया है। साथ ही उनकी सुरक्षा और अधिक बढ़ाई जाने की संभावना है। यही नहीं, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा की सुरक्षा में कटौती की जाएगी। वर्तमान में एसपीजी में कुल 5600 जवान और अधिकारी है। जिनमें से 60 प्रतिशत से ज्यादा प्रधानमंत्री की सुरक्षा में तैनात रहती है।

क्या है एसपीजी सुरक्षा?
पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या के एक साल बाद साल 1985 में एसपीजी का गठन किया था। प्रधानमंत्री, पूर्व प्रधानमंत्री और उनके परिवार को संभावित खतरे के आधार पर एसपीजी सुरक्षा दी जाती है। वर्तमान में प्रधानमंत्री के अलावा गांधी परिवार के तीन सदस्यों, पूर्व पीएम वाजपेयी और मनमोहन सिंह को यह सुरक्षा मिली है। एसपीजी के जवान अत्याधुनिक हथियारों और उपकरणों से लैस होते हैं।

आम आदमी पार्टी के नेता आशीष खेतान ने सुप्रीम कोर्ट से लगाई सुरक्षा की गुहार

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 आमिर खान की दंगल देख गदगद हुए चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग, पीएम मोदी से कहा- मुझे अच्छी लगी
2 राजनाथ स‍िंह बोले- लोगों के बीफ खाने के ब‍िल्‍कुल ख‍िलाफ नहीं है नरेंद्र मोदी सरकार
3 भारत को ‘हिंदू राष्ट्र’ बनाने के लिए एक छत के नीचे आएंगे 150 हिंदू संगठन, लव जिहाद-धर्म परिवर्तन पर होगी बात