ताज़ा खबर
 

आबे, सुमित्रा, तरुण गोगोई, रामविलास समेत 119 को पद्म पुरस्कार

गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर केंद्र सरकार ने इस साल के पद्म पुरस्कारों की घोषणा कर दी है। इस बार जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे, मौलाना वहीदुद्दीन खान समेत सात लोगों को पद्म विभूषण पुरस्कार प्रदान किया जाएगा।

Author नई दिल्‍ली | January 26, 2021 12:48 PM
padma shriसांकेतिक फोटो।

लोकसभा की पूर्व अध्यक्ष सुमित्रा महाजन, पूर्व केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान, मौलाना कल्बे सादिक, केशूभाई पटेल, असम के पूर्व मुख्यमंत्री तरुण गोगोई और नृपेंद्र मिश्र समेत 10 हस्तियों को पद्म भूषण देने का ऐलान किया गया है। गोवा की पूर्व राज्यपाल मृदुला सिन्हा, ब्रिटिश फिल्म निर्देशक पीटर ब्रुक, फादर वेलेस (मरणोपरांत), चमन लाल सप्रू (मरणोपरांत) समेत 102 शख्सियतों को पद्म श्री दिया जाएगा। इस बार भारत रत्न का एलान नहीं किया गया है।

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने पद्म पुरस्कारों की यह सूची जारी की  है। पुरस्कार सूची के मुताबिक इस बार सात लोगों को पद्म विभूषण, 10 लोगों को पदम भूषण और 102 लोगों को पद्म श्री पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे। जापान के पूर्व पीएम शिंजो आबे को सार्वजनिक सेवा के लिए पद्म विभूषण पुरस्कार दिया गया है। एसपी बालासुब्रमण्यम को कला के क्षेत्र में पद्म विभूषण मिला है।

कर्नाटक के डॉक्टर बेले मोनप्पा हेगड़े को औषधि के क्षेत्र में यह सम्मान दिया गया है। अमेरिका के नरेंद्र सिंह कपानी (मरणोपरांत) को विज्ञान एवं इंजीनियरिंग के क्षेत्र में यह पुरस्कार दिया गया है। मौलाना वहीदुद्दीन खान को आध्यात्म, बीबी लाल को पुरातत्व और सुदर्शन साहू को कला के क्षेत्र में यह सम्मान मिला है।

केरल की कृष्णन नायर शांताकुमारी चिथारा को कला, असम के पूर्व मुख्यमंत्री तरुण गोगोई को सार्वजनिक सेवा, कर्नाटक के चंद्रशेखर कंबारा को साहित्य व शिक्षा, लोकसभा की पूर्व स्पीकर सुमित्रा महाजन को सार्वजनिक सेवा, नृपेंद्र मिश्र को सिविल सेवा क्षेत्र में पद्म भूषण मिला है।

पूर्व केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान, गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री केशूभाई पटेल को भी सार्वजनिक सेवा क्षेत्र में मरणोपरांत पद्म भूषण दिया गया है। शिया नेता कल्बे सादिक को भी मरणोपरांत पद्म भूषण दिया गया है। रजनीकांत देवीदास श्राफ को वाणिज्य व उद्योग और तरलोचन सिंह को सार्वजनिक सेवा क्षेत्र में यह पुरस्कार मिला है।

जिन 102 हस्तियों को पद्म श्री देने का एलान हुआ है, उनमें गोवा की पूर्व राज्यपाल मृदुला सिन्हा, ब्रिटिश फिल्म निर्देशक पीटर ब्रुक, फादर वेलेस (मरणोपरांत), चमन लाल सप्रू (मरणोपरांत) शामिल हैं। यूपी के गुलफाम अहम (कला), जगदीश चौधरी (सामाजिक कार्य) को मरणोपरांत यह सम्मान दिया गया है।

बिहार की दुलारी देवी और रामचंद्र मांझी को (कला), दिल्ली के नीरू कुमार को सामाजिक कार्य के क्षेत्र में यह पुरस्कार मिला है। दिल्ली से ही चंद्रकांत संभाजी पांडव और जेएन पांडे (मरणोपरांत) को औषधि क्षेत्र में यह सम्मान मिला है। यूपी से अशोक कुमार साहू को भी मेडिसिन, राम यत्न शुक्ला को साहित्य व शिक्षा के क्षेत्र में यह सम्मान मिला है। यूपी से चंद्रशेखर सिंह (कृषि) और सुधा हरि नारायण सिंह को खेलकूद में पद्म श्री मिला है।

Next Stories
1 बकवास मत कर…गद्दार- जब पैनलिस्ट पर आपा खो बैठे रिटायर्ड मेजर; लाल सलाम-लाल सलाम चिल्लाने लगे मेहमान
2 ट्रैक्टर रैलीः किसानों के हाथ में पुलिस के डंडे, कई जगह छोड़ने पड़े आंसूगैस के गोले, हंगामे के बीच किसानों की रैली
3 VIDEO…तो हठधर्मी सरकार मात खाएगी- बोले पैनलिस्ट, चिल्लाने लगे अर्णब- धमकी…धमकी दी जा रही है शो पर
ये पढ़ा क्या?
X