ताज़ा खबर
 

खुर्शीद ने मोदी सरकार पर निशाना, भाषणों से काम नहीं चलेगा, चीन की मानसिकता समझने की जरूरत

खुर्शीद ने कहा भारतीय कूटनीति को चीन की ‘मानसिकता’ समझने की जरूरत है और ‘महज भाषणों’ से मदद नहीं मिलेगी।

Author नई दिल्ली | April 23, 2016 11:48 AM
salman khurshid, bjp, congress, modi government, masood azhar, china, pathankot attack, masood azhar ban, united nations, pakistan, ban on masood azhar, jaish e mohammad, JEM, china pakistan relations, india china relation, China, world news, चीन, पाकिस्तान, भारत, संयुक्त राष्ट्र, जैश ए मोहम्मद, मसूद अजहरपूर्व विदेश मंत्री खुर्शीद यहां अपने नाटक ‘संस आफ बाबर’ के अरबी अनुवाद के विमोचन के दौरान बोल रहे थे।

संयुक्त राष्ट्र में जैश-ए-मोहम्मद के मुखिया मसूद अजहर पर प्रतिबंध लगाने की भारत की कोशिश में चीन के अड़ंगा लगाने पर कांग्रेसी नेता सलमान खुर्शीद ने नरेन्द्र मोदी सरकार आलोचना की। खुर्शीद ने कहा भारतीय कूटनीति को चीन की ‘मानसिकता’ समझने की जरूरत है और ‘महज भाषणों’ से मदद नहीं मिलेगी।

उन्होंने कहा कि राजनयिकों की सेवाओं का पूर्ण उपयोग नहीं किया जा रहा है और वे वह काम कर सकते हैं जो ‘राजनेता नहीं कर सकते।’
खुर्शीद ने कहा, ‘‘ चीन की सरकार ने क्या किया है, इसको लेकर शिकायत करने का कोई बिंदु नहीं है। हमें चीन की मानसिकता समझनी होगी। यदि हमने चीन की मानसिकता समझी होती तो हम उनसे किसी और चीज की उम्मीद कर सकते थे।’’

Read Also: मसूद अजहर पर चीन से मिली कूटनीतिक मात का भारत ने लिया बदला, उइगर नेता को दिया वीजा

खुर्शीद ने बताया, ‘‘ हमें अपनी मांगें पूरी कराने के लिए वह सोच बदलनी होगी। लेकिन हम यह रातों रात नहीं कर सकते। हमें इस पर काम करना होगा और आप यह तब तक नहीं कर सकते जब तक कि चीन की मानसिकता न समझ लें।’’ पूर्व विदेश मंत्री खुर्शीद यहां अपने नाटक ‘संस आफ बाबर’ के अरबी अनुवाद के विमोचन के दौरान बोल रहे थे। इस मौके पर कई अरब देशों के राजदूत भी मौजूद थे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 भाजपा ने कर दिया ट्वीट- पूरी हुई राफेल डील, रक्षा मंत्री पर्रिकर ने बताया- अभी नहीं हुआ सौदा
राशिफल
X