ताज़ा खबर
 

चुनाव व्यवस्था में कई ऐतिहासिक सुधार करने वाले पूर्व चीफ इलेक्शन कमिश्नर टीएन शेषन का निधन

देश के चीफ इलेक्शन कमिश्नर पद पर शेषन साल 1990 से 1996 तक रहे। उन्होंने अपने कार्यकाल में चुनाव व्यवस्था में कई ऐतिहासिक सुधार किए।

पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त टीएन शेषन

भारत के पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त रहे टीएन शेषन का निधन हो गया है। टीएन शेषन का निधन रविवार रात हुआ। वह 86 वर्ष के थे। चेन्नई स्थित अपने घर पर उन्होंने अंतिम सांस ली। टीएन शेषन का निधन रविवार रात 9.30 बजे हुआ। देश के चीफ इलेक्शन कमिश्नर पद पर शेषन साल 1990 से 1996 तक रहे। उन्होंने अपने कार्यकाल में चुनाव व्यवस्था में कई ऐतिहासिक सुधार किए। उन्हें 1996 में शानदार सेवाओं के लिए रमन मेग्सेसे अवॉर्ड से नवाजा गया था।

पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पूर्व चुनाव आयुक्त का स्वास्थ्य पिछले कुछ वर्ष से ठीक नहीं था। दिल का दौरा पड़ने से रविवार रात करीब साढ़े नौ बजे उनका निधन हो गया। अपनी स्पष्टवादिता के लिए प्रसिद्ध शेषन बढ़ती उम्र के कारण पिछले कुछ वर्ष से सिर्फ अपने आवास पर रह रहते थे। उनका बाहर आना-जाना लगभग ना के बराबर हो गया था।

पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त एस.वाई. कुरैशी ने ट्वीट किया, ‘‘यह बताते हुए दुख हो रहा है कि टी.एन. शेषन अब हमारे बीच नहीं रहे। वह आदर्श और अपने उत्तराधिकारियों के लिए प्रेरक थे। मैं उनकी आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना करता हूं।’’ कांग्रेस नेता शशि थरुर ने ट्वीट किया, ‘‘चन्नेई में पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त टी.एन. शेषन के निधन की सूचना से शोक संतप्त हूं। वह विक्टोरिया कॉलेज, पलक्कड़ में मेरे पिता के सहपाठी थे। वह साहसी बॉस थे जिसने चुनाव आयोग की स्वायत्ता को स्थापित किया।’’

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 भारत के खिलाफ पाकिस्तान का एक और प्रोपेगेंडा, विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को लेकर की ओछी हरकत
2 Ayodhya Verdict: ‘मेरे रगों में जो खून दौड़ रहा है वो शहादत के लिए बेचैन है’, अयोध्या फैसले के बाद बोले ओवैसी
3 अजित डोभाल ने चार घंटे तक हिंदू, मुस्लिम धार्मिक नेताओं संग की बैठक, अमन-चैन बनाए रखने की अपील
ये पढ़ा क्या?
X