X

बांग्‍लादेश के व‍िदेश मंत्री बोले- कई मामलों में हम भारत से बेहतर, अमि‍त शाह को जानकारी नहीं

मोमेन ने ये बात मंगलवार रात को उस समय कही जब उनसे बांग्ला अखबार आनंद बाजार में छपे शाह के साक्षात्कार के बारे में पूछा गया। अमित शाह ने इस साक्षात्कार में कहा था कि बांग्लादेश के गरीब लोग भारत में आते हैं, क्योंकि वहां उनके पास पर्याप्त खाना नहीं होता।

बांग्‍लादेश के व‍िदेश मंत्री एके अब्दुल मोमेन ने कहा है कि उनके देश के बारे में गृह मंत्री अमि‍त शाह के पास बेहद कम जानकारी है। उनका दावा है कि कई मामलों में हम भारत से बेहतर हैं। मोमेन ने ये बात मंगलवार रात को उस समय कही जब उनसे बांग्ला अखबार आनंद बाजार में छपे शाह के साक्षात्कार के बारे में पूछा गया।

अमित शाह ने इस साक्षात्कार में कहा था कि बांग्लादेश के गरीब लोग भारत में आते हैं, क्योंकि वहां उनके पास पर्याप्त खाना नहीं होता। शाह का कहना था कि बंगाल में बीजेपी के आने के बाद ये घुसपैठ पूरी तरह से खत्म हो जाएगी। ध्यान रहे कि बंगाल पर कब्जे के लिए बीजेपी पूरी तरह से जोर लगा रही है। खुद पीएम मोदी के साथ अमित शाह और पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा ताबड़तोड़ रैलियां कर रहे हैं। बांग्लादेश से घुसपैठ रोकना उनका एजेंडा है।

मोमेन ने शाह के बयान पर आपत्ति जताते हुए कहा कि इस तरह का बयान स्वीकार्य नहीं है। इससे दोनों देशों के संबंध प्रभावित हो सकते हैं। उनका दावा है कि बांग्लादेश में भूख से अब किसी की मौत नहीं होती। मोमेन के मुताबिक, भारत में 50 फीसदी से ज्यादा लोगों के पास शौचालय नहीं हैं जबकि उनके देश में 90 फीसदी लोग अपेक्षाकृत स्वच्छ शौचालयों का इस्तेमाल करते हैं।

बांग्‍लादेश के व‍िदेश मंत्री ने माना कि पढ़े-लिखे लोगों के लिए उनके देश में नौकरियां पर्याप्त नहीं हैं, लेकिन कम शिक्षित लोगों के लिए रोजगार के काफी अवसर हैं। भारत के 1 लाख से ज्यादा लोग उनके देश में आकर नौकरी करते हैं। मोमेन का कहना था कि उनके लोगों को रोजगार के लिए भारत नहीं जाना पड़ता। उनका कहना था कि अमित शाह ने जो कहा सरासर गलत है।

मोमेन का कहना था कि दुनिया में बहुत सारे लोग हैं जो चीजों को देखकर अनदेखा करते हैं। चीजों को जानकर न समझने की कोशिश करते हैं। भारत के गृह मंत्री भी उनमें से ही एक हैं। वो सब कुछ जानकर भी गलत बयानी कर रहे हैं। उन्हें अपने देश के हालात अच्छी तरह से पता हैं। पहले वो उनमें सुधार करें।

Next Story