ताज़ा खबर
 

फोर्ब्स की रिपोर्टः मुकेश अंबानी फिर बने एशिया के सबसे अमीर कारोबारी, दुनिया भर के रईसों में जेफ बेजॉस सबसे ऊपर

भारत के दूसरे सबसे धनी व्यक्ति अडाणी समूह के अध्यक्ष गौतम अडानी 50.5 अरब अमरीकी डालर की संपत्ति के साथ अरबपतियों की वैश्विक सूची में 24वें स्थान पर हैं।

Industrialists, Amazon, Forbesदेश के शीर्ष उद्योगपति मुकेश अंबानी फोर्ब्स की सूची में जैक मां को पछाड़ा। (फोटो- इंडियन एक्सप्रेस)

फोर्ब्स पत्रिका की ताजा सर्वे रपट के मुताबिक दुनिया में अमेरिका और चीन के बाद सबसे अधिक अरबपति भारत में हैं, जबकि रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष मुकेश अंबानी ने चीनी कारोबारी जैक मा को पछाड़कर एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति का स्थान फिर हासिल कर लिया है।

फोर्ब्स की दुनिया के अरबपतियों की 35वीं वार्षिक सूची में अमेजन के सीईओ और संस्थापक जेफ बेजोस लगातार चौथे साल शीर्ष पर हैं।फोर्ब्स ने कहा कि बेजोस की शुद्ध संपत्ति 177 अरब अमरीकी डॉलर है, जो एक साल पहले 64 अरब अमरीकी डॉलर थी। इस सूची में दूसरे स्थान पर स्पेसएक्स के संस्थापक एलन मस्क हैं, जिनकी संपत्ति में डॉलर की मद में सबसे अधिक बढ़ोतरी हुई। मस्क की कुल संपत्ति पिछले साल के मुकाबले 126.4 अरब डॉलर बढ़कर 151 अरब डॉलर हो गई। पिछले साल वह 24.6 अरब डॉलर के साथ इस सूची में 31वें स्थान पर थे।

फोर्ब्स ने कहा कि इसकी मुख्य वजह टेस्ला के शेयरों में 705 फीसदी की बढ़ोतरी है। भारत और एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी को वैश्विक अरबपतियों की सूची में 10वां स्थान मिला। उन्होंने 84.5 अरब अमेरिकी डॉलर की संपत्ति के साथ एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति का दर्जा फिर पा लिया। पिछले साल चीन के जैक मा एशिया के सबसे धनी व्यक्ति थे। इस सूची में मा पिछले साल के 17वें स्थान से गिरकर 26वें स्थान पर आ गए।

भारत के दूसरे सबसे धनी व्यक्ति अडाणी समूह के अध्यक्ष गौतम अडानी 50.5 अरब अमरीकी डालर की संपत्ति के साथ अरबपतियों की वैश्विक सूची में 24वें स्थान पर हैं। पूनावाला समूह के चेयरमैन और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के संस्थापक साइरस पूनावाला वैश्विक सूची में 169वें स्थान पर और भारतीय अरबपतियों की सूची में सातवें स्थान पर हैं।

एचसीएल टेक्नालॉजीज के संस्थापक शिव नाडर, भारत के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति हैं और विश्व स्तर पर उनका 71वां स्थान हैं। उनकी कुल संपत्ति 23.5 अरब अमरीकी डॉलर है। फोर्ब्स ने कहा कि किसी भी देश की तुलना में सबसे अधिक 724 अरबपति अमेरिका में हैं। इसके बाद 698 अरबपतियों के साथ चीन है और भारत 140 अरबपतियों के साथ तीसरे स्थान पर है। इसके बाद जर्मनी और रूस का स्थान है। इस साल की सबसे अमीर महिला फ्रांस की सौंदर्य प्रसाधन कंपनी की वारिस फ्रैंकोइस बेट्टकोर्ट मेयर्स हैं, जिनकी कुल संपत्ति 73.6 बिलियन अमरीकी डालर है। वह 12 वें स्थान पर है।

Next Stories
1 ममता पर EC का शिकंजाः मुस्लिमों से अपील पर 48 घंटे के भीतर मांगा जवाब, उधर, कूच विहार में टीएमसी के गुंडों ने बनाया बीजेपी चीफ को निशाना
2 डिबेट में दीदी ओ दीदी पर मचा घमासान, रूपा गांगुली ने कहा इसमें क्या गलत, बोलीं पैनलिस्ट- अपने घर की लड़की को ऐसे ही बुलाते हो क्या
3 कांग्रेस प्रवक्ता ने एंकर को बताया बीजेपी का मुखौटा, बोले- उंगली करके बात मत करिए, ऐंकर की तरह रहिए
ये पढ़ा क्या?
X