ताज़ा खबर
 

Forbes’ लिस्ट में मुकेश अंबानी टॉप पर, लेकिन अडानी की बड़ी छलांग, बने भारत के दूसरे सबसे अमीर शख्स

लिस्ट के अनुसार, हिंदुजा ब्रदर्स (15.6 बिलियन डॉलर) तीसरे स्थान, पालोनजी मिस्त्री (15 बिलियन डॉलर) चौथे स्थान और बैंकर उदय कोटक (14.8 बिलियन डॉलर) पांचवे स्थान पर काबिज हैं।

फोर्ब्स की लिस्ट में मुकेश अंबानी टॉप पर और गौतम अडानी दूसरे स्थान पर हैं।

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी साल 2019 में भी भारत के सबसे अमीर व्यक्ति चुने गए हैं। बता दें कि अमेरिका की बिजनेस मैग्जीन Forbes ने Forbes India Rich List नाम से अमीर भारतीयों की लिस्ट जारी की है, जिसमें मुकेश अंबानी को लगातार 12वें साल भारत का सबसे अमीर बिजनेसमैन चुना गया है। मुकेश अंबानी की संपत्ति 51.4 बिलियन डॉलर आंकी गई है। फोर्ब्स मैग्जीन का कहना है कि ‘इस साल जियो ने रिलायंस इंडस्ट्रीज की संपत्ति में 4.1 बिलियन डॉलर का इजाफा किया है। इसके साथ ही जियो भारत का सबसे बड़ा मोबाइल वाहक ब्रांड बन गया है, जिसके 340 मिलियन सब्सक्राइबर्स हैं।’

फोर्ब्स ने भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए साल 2019 को एक चुनौतीपूर्ण साल करार दिया है। फोर्ब्स ने लिखा है कि अर्थव्यवस्था में मंदी का असर भी अमीर बिजनेसमैन की लिस्ट पर साफ दिखाई दे रहा है। देश के सभी बिजनेस टाइकून्स की कुल संपत्ति साल 2019 में 8% घटकर 452 बिलियन डॉलर आंकी गई है।

फोर्ब्स के अनुसार, बीते साल के मुकाबले भारत के टॉप 100 अमीरों की सूची में से आधे से ज्यादा बिजनेसमैन की संपत्ति में कमी आयी है। हालांकि इस दौरान कुछ बिजनेसमैन की संपत्ति में भारी उछाल भी देखा गया है। बता दें कि मुकेश अंबानी जहां सबसे अमीरों की सूची में टॉप पर बने हुए हैं, वहीं दूसरे नंबर पर गौतम अडानी का नाम है, जिनकी कुल संपत्ति 15.7 बिलियन डॉलर आंकी गई है।

लिस्ट के अनुसार, हिंदुजा ब्रदर्स (15.6 बिलियन डॉलर) तीसरे स्थान, पालोनजी मिस्त्री (15 बिलियन डॉलर) चौथे स्थान और बैंकर उदय कोटक (14.8 बिलियन डॉलर) पांचवे स्थान पर काबिज हैं।

एचसीएल के मालिक शिव नदार छठे (14.4 बिलियन डॉलर), सातवें स्थान पर राधाकृष्ण दमानी (14.3 बिलियन डॉलर), गोदरेज फैमिली (12 बिलियन डॉलर), स्टील किंग लक्ष्मी निवास मित्तल (10.5 बिलियन डॉलर) और 10वें स्थान पर कुमार बिड़ला (9.6 बिलियन डॉलर) का नाम है।

फोर्ब्स की इस लिस्ट के अनुसार, इस साल टॉप 100 अमीर भारतीयों की सूची में 6 नए नाम शामिल हुए हैं। इनमें एल्केम लेबोरेट्री के संस्थापक सिंह परिवार (3.18 बिलियन डॉलर के साथ 41वां स्थान), एजुकेशन टेक कंपनी बाइजूज के फाउंडर बाइजू रविंद्रन (1.91 बिलियन डॉलर को 81वां स्थान), एरिस्टो फार्मास्यूटिकल मनोहर लाल, हल्दीराम स्नैक्स के मधुसूदन अग्रवाल (1.7 बिलियन डॉलर 86वां स्थान), सैनिटरी ब्रांड जगुआर के मालिक राजेश मेहरा (1.5 बिलियन डॉलर 95वां स्थान) और एस्ट्रल पॉली टेक्निक के संदीप इंजीनियर (1.45 बिलियन डॉलर को 98वां स्थान) के नाम शामिल हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 पानी में बढ़ा परमाणु बम बनाने वाले यूरेनियम का स्तर, खतरे में तेलंगाना के लोग!
2 पति की गाड़ी में ड्रग्स रखके फंसाया, फिर महिला IAS को फोन करके की मदद की पेशकश! CISF कमांडेंट पर गंभीर आरोप
3 Modi-Xi Meet in Mamallapuram Highlights: चीनी राष्ट्रपति के दौरे पर बोले पीएम मोदी- चेन्नई कनेक्ट के जरिए शुरू होगा भारत-चीन रिश्तों का नया युग
ये पढ़ा क्या?
X