scorecardresearch

5जी सर्विस पाने के लिए अपडेटेड स्मार्टफोन होने के साथ-साथ फॉलो करने होंगे ये आसान स्टेप्स, जानें प्रक्रिया

5G सेवाओं का लाभ लेने के लिए आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करके अपने फोन में 5G एक्टिवेट भी करना होगा।

5जी सर्विस पाने के लिए अपडेटेड स्मार्टफोन होने के साथ-साथ फॉलो करने होंगे ये आसान स्टेप्स, जानें प्रक्रिया
प्रतीकात्मक तस्वीर (Photo Credit- Freepik)

5G शनिवार को भारत में लॉन्च हो गया है और Airtel 5G सेवा ने 8 शीर्ष शहरों में अपनी सेवा शुरू कर दी है। आने वाले दिनों में अन्य शहरों में भी जल्द ही लोग इसका लाभ ले सकेंगे। इन दिनों ज्यादार फोन 5जी ही आ रहे हैं और लाखों लोगों के पास पहले से ऐसे फोन हैं। अगर आप भी उन शहरों से हैं जहां पर 5G का सेवाएं उपलब्ध हैं, तो यकीनन आप भी 5G की तेज स्पीड का लाभ लेना चाहेंगे।

सिर्फ 5G फोन होने से आप इन सेवाओं का लाभ नहीं ले सकेंगे, बल्कि इसके लिए आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करके अपने फोन में 5G एक्टिवेट भी करना होगा। आइए जानते हैं कि स्मार्टफोन पर 5G का उपयोग कैसे करें-

  • सबसे पहले, अपने ऑपरेटर से पता कर लें कि वह आपके क्षेत्र में 5G उपलब्ध करा रहे हैं या नहीं। इसके लिए आप Jio, Airtel या Vi के कस्टमर केयर से बात कर सकते हैं।
  • यदि ऑपरेटर के पास आपके क्षेत्र में 5G है, तो सुनिश्चित करें कि आपका फोन 5G बैंड को सपोर्ट करता है जो Jio, Airtel या Vi द्वारा पेश किया जाता है।
  • अब अपने 5G स्मार्टफोन की सेटिंग्स में जाएं, फिर मोबाइल नेटवर्क ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • आपको उस ऑपरेटर का चयन करना होगा जिसके लिए आप 5G कनेक्टिविटी एक्टिवेट करना चाहते हैं।
  • सिम 1 या सिम 2 में से किसी एक पर क्लिक करें ।
  • अब आपको 5G/4G/3G/2G (ऑटो) के विकल्प नजर आएंगे, इनमें से अब 5G के विकल्प को इनेबल करें। ताकि आपका स्मार्टफोन स्वचालित रूप से आपके क्षेत्र में चल रहे 5G नेटवर्क का पता लगा सके और इसे आपके फोन पर डिफॉल्ट डेटा कनेक्टिविटी विकल्प बना सके।
  • आपको अपने फोन पर सॉफ्टवेयर अपडेट करना पड़ सकता है, इसलिए यह देखने के लिए सेटिंग्स की जांच करें कि क्या 5G से संबंधित सुविधाओं के साथ कोई अपडेट है।
  • अब अपने फोन को रिस्टार्ट करें और 5G आपके सर्कल/एरिया में उपलब्ध होने पर काम करना शुरू कर देगा।

जैसा कि आप जानते हैं कि 4G की तुलना में 5G की स्पीड 10 गुना तेज होने की उम्मीद है। इसका मतलब है कि आपको 5G सेवा का सर्वोत्तम उपयोग करने के लिए अधिक डेटा बैंडविड्थ की आवश्यकता हो सकती है। टेलीकॉम कंपनियों ने ज्यादातर 4G प्लान के लिए आप जो भुगतान कर रहे हैं, उसकी तुलना में 5G प्लान को अधिक महंगा बनाने की बात की है। टेलीकॉम कंपनियां आने वाले दिनों में अपनी योजनाओं को अपडेट करेंगी, इसलिए आपको इस पर नजर रखने की जरूरत है।

पढें राष्ट्रीय (National News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 02-10-2022 at 06:48:55 pm
अपडेट